Yuvraj Singh Foundation : Yuvraj Singh Foundation to set up 100 bed ICU at Hospital for Children in Assam
File

    डिब्रूगढ़ (असम): कोविड-19 (Covid-19) महामारी के बीच असम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (Assam Medical College and Hospital) (एएमसीएच) और युवराज सिंह फाउंडेशन (Yuvraj Singh Foundation) ने बच्चों की गहन चिकित्सा देखभाल के उद्देश्य से 100 बेड वाले बालचिकित्सा आईसीयू स्थापित करने के संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। युवराज सिंह फाउंडेशन भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह द्वारा स्थापित NGO है। उनकी यह फाउंडेशन कैंसर से संबंधित मुद्दों पर ध्यान देने के साथ स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम करता है। 

    एएमसीएच के प्रधान सह मुख्य अधीक्षक संजीव काकाती ने बताया कि पहली किस्त में फाउंडेशन 50 बेड उपलब्ध कराएगा। उन्होंने बताया कि बाल चिकित्सा आईसीयू में 100 में से 20 बेड पूर्णत: वेंटिलेटर युक्त होंगे।

    इससे पहले जून में युवराज सिंह की एनजीओ पिछले साल YouWeCan Foundation ने देश भर में कोविड -19 प्रभावित राज्यों को 10 लाख से अधिक स्वच्छता किट प्रदान करने के लिए संसाधन जुटाए थे। फाउंडेशन ने कोविड-19 जागरूकता अभियान चलाने का काम भी किया था। 

    बीते महीने भी युवराज सिंह के YouWeCan ने दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान, तेलंगाना, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में बेड रोल आउट करना शुरू किया था। तब जारी एक बयान में उन्होंने कहा था कि, “हम सबने अपने प्रियजनों को खोया है और अनगिनत लोगों को ऑक्सीजन, आईसीयू बेड और दूसरे जरूरी देखभाल वाली सुविधाओं के लिए संघर्ष करते देखा है। मैं भी इससे काफी प्रभावित हुआ और मुझे लगा कि हमें अथक प्रयास कर रहे अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं एवं साथ ही केंद्र तथा राज्य सरकारों की मदद के लिए आगे आना चाहिए।”

    – (एजेंसी इनपुट्स के साथ)