Covid-19
File Photo

    Loading

    नयी दिल्ली. देश में 24 दिसंबर से तीन जनवरी के बीच कोविड-19 संक्रमित पाये गये 124 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में ओमीक्रोन के 11 उप स्वरूप पाये गये हैं और ये सभी स्वरूप यहां पहले से मौजूद हैं । आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी ।

    सूत्रों ने बताया कि इस अवधि के दौरान कुल 19,227 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोविड जांच की गई, जिनमें से 124 कोरोना वायरस से संक्रमित मिले और इन सभी को पृथक-वास में रखा गया। उन्होंने बताया कि 124 संक्रमितों के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए जिनमें से 40 के नतीजे आ गए हैं। उन्होंने बताया कि 14 नमूनों में एक्सबीबी सहित एक्सबीबी उप स्वरूप मिले हैं जबकि एक नमूने में बीएफ 7.4.1 उप स्वरूप का संक्रमण मिला है।

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने नागरिकों से बेवहज ना घबराने और सतर्क रहने के साथ ही सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का अनुपालन करने को कहा है। सरकार ने 24 दिसंबर से प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर आने वाले यात्रियों में से दो प्रतिशत के लिए रैंडम कोविड परीक्षण अनिवार्य कर दिया है । इसके अलावा, चीन, हांग कांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर ओर थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिये एक जनवरी से कोविड नकारात्मक जांच रिपोर्ट भी जरूरी कर दिया गया है ।

    भारत की यात्रा शुरू करने के 72 घंटे से पहले यह जांच नहीं किया जाना चाहिये, और आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट प्रस्थान से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड किया जाना चाहिये। देश के किसी भी हवाई अड्डे पर पहुंचने से पहले, इन छह देशों से गुजरने वाले यात्रियों पर भी यह नियम लागू होगा, चाहे उन्होंने किसी भी देश से प्रस्थान क्यों न किया हो । (एजेंसी)