cbi
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: देश में चल रहे साइबर अपराध गिरोहों को खत्म करने के लिये केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा शुरू किए गए ‘ऑपरेशन चक्र’ के तहत अब तक 26 कथित साइबर अपराधी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।  उन्होंने कहा कि अभियान राज्य पुलिस, इंटरपोल और अन्य देशों की एजेंसियों के साथ समन्वय में शुरू किया गया है।

    सीबीआई ने कहा कि कर्नाटक पुलिस ने 16 लोगों को गिरफ्तार किया है, दिल्ली पुलिस ने सात अपराधियों को गिरफ्तार किया है, पंजाब पुलिस ने दो और अंडमान व निकोबार पुलिस ने एक साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। 

    अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने राज्य पुलिस के साथ समन्वय में इंटरपोल, एफबीआई, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस और ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस द्वारा उपलब्ध कराई गई सूचना पर देश भर में 115 स्थानों पर अभियान के तहत तलाशी ली।

    उन्होंने कहा कि सीबीआई ने इंटरनेट का उपयोग कर वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल साइबर अपराधियों के खिलाफ 11 मामले दर्ज किए। उन्होंने बताया कि एजेंसी ने 87 स्थानों पर छापेमारी की जबकि राज्य पुलिस ने 28 स्थानों पर छापेमारी की।

    एजेंसी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया, “अभियान का उद्देश्य भारत में इन अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराध गिरोहों के बुनियादी ढांचे को खत्म करना और इन अपराधियों को न्याय के दायरे में लाना है। अंतरराष्ट्रीय संगठित साइबर अपराध के खिलाफ भारत की लड़ाई ने इस प्रकार एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है।”