asani
Pic : Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. जहाँ एक तरफ चक्रवाती तूफान ‘असानी’ (Cyclone Asani) से निपटने के लिए अब प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल (NDRF) ने कुल 50 टीमों को तैनात किया है। वहीं अब मौसम के खराब होने के असार देख मौसम विभाग ने भी कई इलाकों में भारी बारिश और बाढ़ का अलर्ट जारी किया है। 

    NDRF की प्रभावित क्षेत्रों में 50 टीमें तैयार

    इधर NDRF के अनुसार अब तैनात 50 टीम में से 22 को पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में तैनात किया गया है। वहीं बची 28 टीमों को अन्य राज्यों में अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही NDRF ने पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में 12 टीम को तैनात किया गया है जबकि आंध्र प्रदेश में नौ और ओडिशा के बालासोर में एक टीम को तैनात किया गया है। 

    ऐसी होती है NDRF की टीम 

    गौरतलब है कि NDRF की एक टीम में आमतौर पर 47 जवान होते हैं जो प्रभावित लोगों को बचाने और राहत अभियान शुरू करने के लिए पेड़ काटने वाले औजार, संचार उपकरणों, रबर की नौकाओं और बुनियादी चिकित्सा सहायता से हमेशा लैस होते हैं।

    धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है तूफान ‘असानी’

    इधर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार चक्रवात पहले ही तीव्रता के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है और वह अब धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है। इसके साथ ही NDRF के अनुसार प्रचंड चक्रवाती तूफान बुधवार को कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा और बृहस्पतिवार को फिर गहरे दबाव में भी बदल जाएगा।

    इन इलाको में हाई अलर्ट 

    वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने के अनुसार चक्रवात ‘असानी’ आज यानी 11 मई की दोपहर तक काकीनाड़-विशाखापत्तनम तटों के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने का अनुमान है, जिसके बाद यह काकीनाड़ और विशाखापत्तनम (कृष्णा, पूर्व एवं पश्चिम गोदावरी और विशाखापत्तनम जिले) के बीच आंध्र तट की तरफ आगे बढ़ सकता है। 

    साथ ही IMD के अनुसार, इस चक्रवात के चलते आंध्र के तटीय इलाकों में 75-85 किलोमीटर/घंटे से लेकर 95 किलोमीटर/घंटे, जबकि ओडिशा के तटों पर 45-55 किलोमीटर/घंटे से लेकर 65 किलोमीटर/घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। जिसके चलते मछली पकड़ने के संचालन को फिलहाल स्थगित करने का सुझाव दिया गया है।