7th-pay-commission-central-government-increase-dearness-allowance-da-by-4-percent

    Loading

    नयी दिल्ली: देश में त्यौहार का सीजन की शुरुआत हो गई है। इसी बीच सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इससे उन्हें मिलने वाली सैलरी में इजाफा होने वाला है। आज कैबिनेट कमेटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स की बैठक हुई। इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया। 

    बता दें कि, इससे पहले सरकार ने मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 प्रतिशत का इजाफा किया था। 1 जनवरी 2022 से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंच गया था। अब इसमें 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इसका मतलब अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया है। इसका सीधा असर उनकी सैलरी (Salary) में इजाफे के तौर पर दिखाई देगा।

    साल जुलाई 2021 में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से 28 फीसदी बढ़ाया था। इसके बाद अक्टूबर 2021 में एक और 3 फीसदी का बढ़ाते हुए इसे 31 फीसदी किया गया था। सरकार ने मौजूदा महंगाई (Inflation) के आंकड़े को देखते हुए यह फैसला लिया है। इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों (Employees) और 65 लाख पेंशनर्स (Pensioners) को मिलेगा।

    सरकार ने कर्मचारियों के डीए को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है। ऐसे में यदि अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है। तो 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है। वहीं, अब इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी के होने के बाद  मिलने वाला डीए 6,840 रुपये हो जाएगा।