Rupees
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को केंद्र की मोदी सरकार (Modi Govt) ने 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया है। इसी के साथ ही अब रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने सभी जोनों को भत्ते का भुगतान करने का आदेश दिया है। मंत्रालय द्वारा जारी आदेश की मानें तो महंगाई भत्ते को प्रभावी संशोधित दरों के साथ दिया जाएगा।

    ज्ञात हो कि रेल मंत्रालय के इस फैसले के बाद उसके 14 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को सीधा लाभ मिलेगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक इसका भुगतान किया जाएगा। रेलवे बोर्ड के उप निदेशक (वेतन आयोग-VII एवं एचआएमएस) की तरफ से इसे लेकर सभी जोन एवं उत्‍पादन इकाइयों को पत्र जारी किया गया है। 

    गौर हो कि रेलवे बोर्ड द्वारा जारी पत्र के अनुसार रेल कर्मचारियों को देय महंगाई भत्‍ते को 1 जनवरी 2022 से मूल वेतन के 31 फीसदी की मौजूदा दर से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया जाए। इस पत्र में आगे कहा गया कि इसमें अन्य प्रकार के किसी वेतन जैसे विशेष वेतन सहित अन्य चीजों का समावेश नहीं है। इसमें सिर्फ महंगाई भत्‍ता पारिश्रमिक का विशिष्‍ट तत्‍व रहेगा।

    उल्लेखनीय है कि केंद्र की मोदी सरकार ने 30 मार्च को लाखों कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी थी। केंद्र ने डीए को तीन फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था। सरकार के इस फैसले से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को इसका फायदा मिलने जा रहा है।