केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ख़ुशख़बरी – सितंबर में 3% बढ़ सकता है DA, एरियर में भी होगी बढ़ोतरी

    7th Pay Commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत वाली खबर है। 28 फीसदी महंगाई भत्ता (Dearness Allowance)  बढ़ने के बाद अब उन्हें एक और तोहफा मिलने जा रहा है। सितंबर के अंत में महंगाई भत्ते (DA Hike)(Central Government Employees DA Increase) में एक बार फिर इजाफा हो सकता है। दरअसल, जून 2021 के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान होना है। लेकिन, पिछले साल से कोरोना के चलते तीन छमाही की किस्तों को जुलाई 2021 तक फ्रीज रखा गया था। 14 जुलाई को ही DA को 11 फीसदी बढ़ाकर 28 फीसदी किया गया। इसलिए जून में होने वाली बढ़ोतरी पर फिलहाल फैसला बाकी है। 

    सितंबर में आ सकता है फैसला

    जून 2021 के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance news in Hindi) का ऐलान सितंबर मध्य तक हो सकता है। वहीं, इसका भुगतान भी सितंबर की सैलरी के साथ हो सकता है। कर्मचारियों यूनियन का कहना है कि उन्हें डेढ़ साल का एरियर नहीं, लेकिन अगर सितंबर में जून के महंगाई भत्ते का ऐलान और भुगतान होता है तो सरकार को दो महीने जुलाई और अगस्त का एरियर भी देना चाहिए। सरकार ने डेढ़ साल का एरियर देने से इनकार कर दिया है। ऐसे में अगर जून 2021 का ऐलान होगा तो ये बड़ी राहत होगी।

    जून 2021 में AICPI के आंकड़े अच्छे रहे हैं। AICPI के आंकड़ों (All India consumer price index) से साफ है कि महंगाई भत्ते में एक बार फिर 3 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है। जून 2021 का आंकड़ा 121। 7 रहा है। जून 2021 के इंडेक्‍स में 1। 1 अंक की बढ़ोतरी हुई है, जिससे यह 121। 7 पर पहुंचा है। ऐसे में 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाना तय माना जा रहा है। 

    महंगाई भत्ता हो जाएगा 31 फीसदी  

    121। 7 पर पहुंच आंकड़े से महंगाई भत्ता (DA Hike in June 2021) 31। 18 फीसदी होता है। लेकिन, DA का कैलकुलेशन राउंड फिगर में होता है। ऐसे में DA 31 फीसदी देय होगा। अब तक महंगाई भत्ता 28 फीसदी हो चुका है। जून 2021 में होने वाली DA की बढ़ोतरी को मिलाकर अब 31 फीसदी हो जाएगा। हालांकि, इसका ऐलान और भुगतान कब होगा यह साफ नहीं है। लेकिन, उम्मीद है कि सरकारी कर्मचारियों को सितंबर के मध्य तक अच्छी खबर मिल सकती है।