9/11 attacks: PM Modi said – a date that is remembered in the history of the world as an attack on humanity, same date has also taught us humanitarian values
File

    नई दिल्ली: अमेरिका (America) के इतिहास में हुए सबसे बड़े आतंकी हमले (Terror Attacks) को आज 20 साल पूरे हो चुके हैं। दुनिया में 9/11 ने इतिहास को बदल दिया था। इसी दिन महज़ कुछ आतंकियों ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में घुसकर आतंकी हमले को अंजाम दिया था। इस दर्दनाक हमले को नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने याद करते हुए कहा, “आज 11 सितंबर यानी 9/11 है। दुनिया के इतिहास की एक ऐसी तारीख जिसे मानवता पर प्रहार के लिए जाना जाता है।”

    पीएम मोदी ने कहा, इसी तारीख ने पूरे विश्व को काफी कुछ सिखाया भी है। एक सदी पहले ये 11 सितंबर 1893 का ही दिन था जब शिकागो में विश्व धर्म संसद का आयोजन हुआ था।

    बता दें कि, आज से ठीक 20 साल पहले यानी साल 2001 में 11 सितंबर को अमेरिका में आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में अमेरिका में प्लेन हाईजैक कर सिलसिलेवार तरीके से आतंकियों ने हमला किया था। हमले में अमेरिका में सबसे ज़्यादा जान और माल नुक्सान करने का इरादा था।

    शनिवार को 9/11 हमलों की बरसी के मौके पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने ट्वीट कर मृतकों को याद किया। उन्होंने कहा कि, 11 सितंबर 2001 के 20 वर्ष बाद हम 2977 लोगों को हम याद करते हैं जिन्हें हमने खोया है। बाइडन ने कहा कि, हम इन लोगों का सम्मान करते हैं। एकता हमारी ताकत है, यही हमें बनाता है आखिर हम कौन हैं। राष्ट्रपति ने ट्वीट के साथ एक वीडियो के माध्यम से लोगों को संदेश भी दिया है।

    11 सितंबर 2001 के दिन अलकायदा के 19 आतंकियों ने अमेरिकी यात्री विमान को मिसाइल की तरह इस्तेमाल कर अमेरिका की  पहचानों में एक वर्ल्ड ट्रेड सेंटर और पेंटागन को अपना निशाना बनाया था।

    अमेरिका के न्यूयॉर्क में सुबह 8 बजकर 46 मिनट पर वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के नॉर्थ टॉवर पर अमेरिकन एयरलाइंस का विमान11 टकराया था फिर 16 मिनट बाद 9 बजकर 2 मिनट पर वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के साउथ टॉवर पर यूनाइटेड एयरलाइंस का विमान175 टकराया था। इस हमले में 40 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ था और कई लोगों की जान चली गई थी। तब अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज बुश थे।