a drone was noticed in Gurdaspur sector at International border; it returned to Pakistan after BSF firing
Representative Photo

    Loading

    नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय सीमा (International Border) के पास एक बार फिर से नापाक साजिश को बीएसएफ (BSF) के जवानों ने नाकाम कर दिया है। एएनआई के अनुसार, गुरदासपुर सेक्टर में एक ड्रोन (Drone) देखा गया। गश्त करने वाली बीएसएफ की टीम ने गुनगुनाती आवाज सुनी तो बीएसएफ कर्मियों ने 5 राउंड फायरिंग की लेकिन यह ड्रोन पाकिस्तान के इलाके में लौटने में सफल रहा। 

    एएनआई ने बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि घटना सोमवार रात 12:30 बजे की है। बता दें कि, इस तरह से बॉर्डर के पास ड्रोन के पहुंचे का यह पहला मामला नहीं है। हाल में बीएसएफ ने इसी तरह से पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा के पास आए एक ड्रोन को मार गिराया था। यह एक ‘मेड इन चाइना’ ड्रोन था जिसे मार गिराने के बाद बीएसएफ ने अपने कब्ज़े में ले लिया था। 

    दरअसल बीएसएफ ने बीते शुक्रवार रात अंतरराष्ट्रीय सीमा  के पास पंजाब के फिरोजपुर इलाके में कम ऊंचाई पर उड़ रहे एक पाकिस्तानी हेक्साकॉप्टर (ड्रोन) को मार गिराया था। एएनआई के अनुसार, बीएसएफ ने बताया, ड्रोन चीन (China) में बना है और पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से भारतीय क्षेत्र (Indian Territory) में घुसा था।

    रिपोर्ट्स के अनुसार, अमरकोट में सीमा चौकी पर बीएसएफ के गश्ती दल के एक सतर्क दल ने रात करीब 11 बजकर 10 मिनट पर गुंजन की आवाज सुनी थी। जांच करने पर देखा गया कि, एक ड्रोन जो एक हेक्साकॉप्टर था और वह भारतीय सीमा के पास बेहद कम ऊंचाई पर उड़ रहा था। अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग 300 मीटर की दूरी पर ये ड्रोन पाया गया। इसके बाद सीमा सुरक्षा फेंस से करीब 150 मीटर की दूरी पर था इसके बाद इसे कब्जा कर लिया गया।