वर्ष 2022 में देश में हुए कुल 15,561 अंग प्रत्यारोपण

Loading

नई दिल्ली: देश में वर्ष 2022 के दौरान कुल 15,561 अंग प्रत्यारोपण हुए। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण प्रवार ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (एनओटीटीओ) के आंकड़ों के अनुसार, देश में वर्ष 2022 के दौरान कुल 15,561 अंग प्रत्यारोपण हुए।

पवार ने बताया कि एनओटीटीओ के अनुसार, 20 मार्च 2023 की स्थिति के अनुसार, देश में कुल 4,49,760 अंगदाता पंजीकृत हैं और अंग प्रत्यारोपण के लिए प्रतीक्षारत रोगियों की संख्या 49,745 है। उन्होंने बताया कि सरकार देश में अंग दान की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कई कदम उठा रही है।

राष्ट्रीय अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रम (एनओटीपी) के तहत स्थापित तीन स्तरीय संरचना एनओटीटीओ, क्षेत्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (आरओटीटीओ) तथा राज्य अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (एसओटीटीओ) समय समय पर जागरुकता अभियान तथा अन्य कार्यक्रम आयोजित करते हैं ताकि अंग दान को बढ़ावा दिया जा सके। 

उन्होंने यह भी बताया कि नए सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, मृतक दाता के अंग प्राप्त करने के लिए पंजीकरण की पात्रता हेतु 65 वर्ष की ऊपरी आयु सीमा को हटा दिया गया है जिसके बाद अब किसी भी आयु का व्यक्ति मृत दाता का अंग प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करा सकता है। (एजेंसी)