‘आधार कार्ड’ में लगी फोटो नहीं है पसंद? तो जानें तस्वीर बदलने की पूरी प्रोसेस

    Loading

    नई दिल्ली. Aadhaar Card Update: आधार कार्ड पर लगी अपनी तस्वीर बहुत से लोगों को पसंद नहीं होती। ख़राब फोटो के कारण लोग अक्सर जरूरत पढ़ने पर भी आधार कार्ड निकालने में कतराते हैं।आधार कार्ड की फोटो कई बार धुंधली या अजीबोगरीब आ जाती है जिसे देख कर खुद भी हंसी आ जाती है।  आधार कार्ड पर फोटो साफ नहीं आने के चलते कई बार दोस्त भी मज़ाक बनाने लगते हैं। 

    यदि आप भी अपने आधार कार्ड की तस्वीर (Aadhaar Card photo) से खुश नहीं है तो ये खबर आपके लिए बड़े काम आने वाली है। अब आप इस आसान स्टेप से मिनटों में अपनी फोटो बदल (Aadhaar Card photo) सकते हैं। चलिए जानते हैं इसकी पूरी प्रोसेस।  

    आधार कार्ड से ऐसे चेंज करें अपनी फोटो 

    आधार कार्ड पर ख़राब तस्वीर (Aadhaar Card photo) होने से अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपने आधार कार्ड पर अपनी तस्वीर चेंज कर सकते हैं। ये प्रोसेस बहुत ही आसान है। सबसे खास बात कि इसके लिए आपको किसी डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आप आधार एनरोलमेंट सेंटर (Aadhaar Enrolment Center) पर जाकर अपनी फोटो बदलवानी होगी।

    ये है प्रोसेस 

    • सबसे पहले अपना आधार कार्ड लेकर आधार एनरोलमेंट सेंटर (Aadhaar Enrolment Center) पर जाएं। 
    •  इसके लिए आपको निर्धारित फीस जमा करनी होगी। 
    • आपको एक फॉर्म भी भरना होगा जो आधार जारी करने वाली UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से प्राप्त हो जाएगी। 
    • अब वहां विभागीय कर्मचारी आपकी फोटो क्लिक करेंगे। 
    • अब आपकी ये नई तस्वीर आधार कार्ड पर लगा दी जाएगी।
    • क्षेत्रीय भाषाओं में कन्वर्ट करा सकते हैं आधार 

    अब आप चाहें तो इसे अपने क्षेत्रीय भाषा में भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। यूआईडीएआई (UIDAI) की ओर से अब आधार कार्ड को रीजनल लैंग्वेज में बनवाने की भी सुविधा दी जा रही है। आप अपने आधार कार्ड को अंग्रेजी, असमिया, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, हिंदी, बंगाली, अंग्रेज़ी, गुजराती, उड़िया, कन्नड़, मलयालम और मराठी भाषा में कन्वर्ट करा सकते हैं।