Balakot air strike: Pakistan annoyed by the honor of hero Abhinandan Varthaman? lies about India's claim on downing PAK F-16 plane
Photo:ANI

    Loading

    नई दिल्ली: 27 फरवरी 2019 को एक पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान (Pakistan F-16 Fighter Jet) को हवाई युद्ध में मार गिराने के लिए विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को वीर चक्र (Vir Chakra) से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovid) ने सोमवार को अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्मानित किया। 

    फरवरी 2019 में पाकिस्तान (Pakistan) ने हमले के लिए अपने कुछ फाइटर जेट भारत में घुस आए थे। इसका भारत (India) ने पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दिया था। तब भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 में उड़ान भरी थी और पाकिस्तान लड़ाकू विमान को गिरा दिया था। इस दौरान अभिनंदन  का विमान भी क्रैश हुआ और वे पीओके में जा गिरे थे। जहां उनको पाकिस्तान की सेना ने हिरासत में ले लिया था। हालांकि बाद में अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर से भारत को सकुशल लौटाया गया था।

    गौरतलब है कि फरवरी 2019 में पाकिस्तान ने हमले के लिए अपने कुछ फाइटर जेट भारत में घुस आये थे। जिसके जवाब भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 में उड़ान भरी थी। इस घटनाक्रम के दौरान  अभिनंदन  का विमान क्रैश हुआ और वे POK में जा गिरे। जहां उनको पाकिस्तान की सेना ने अपने गिरफ्त में ले लिया था। हालांकि इसके बाद पाकिस्तान पर काफी राजनीतिक और कुटनीतिक  दबाव बनाया गया था, जिसके बाद अभिनंदन को अटारी-वाघा बॉर्डर से भारत को सकुशल लौटाया गया था। उस वक़्त भारत की पकिस्तान के ऊपर ‘राजनीतिक और कुटनीतिक’ रूप से बहुत बड़ी जीत बताई गयी थी।