bsf
Representative Picture

    Loading

    नई दिल्ली: पंजाब विधानसभा (Punjab Assembly) में आज केंद्र की मोदी सरकार के फैसले बीएसएफ के अधिक (Additional BSF Power) अधिकार देने के खिलाफ निंदा प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया गया। दरअसल केंद्र ने बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को 15 किलोमीटर से बढ़ाकर 50 किलोमीटर बढ़ाने का निर्णय लिया है। केंद्र के इस फैसले के खिलाफ पारित प्रस्ताव को अन्य दलों ने भी सपोर्ट किया है। 

    गौर हो कि पंजाब विधानसभा में मौजूद विधायकों ने मांग की है कि जल्द से जल्द 11 अक्टूबर 2021 को जारी किये गए बीएसएफ के अधिकारी क्षेत्र बढ़ाए जाने के फैसले को तत्काल वापस लिया जाए। इससे पहले पिछले महीने ही पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जानें की बात कही थी।

    दूसरी तरफ पंजाब के पूर्व सीएम और कांग्रेस से बगावत कर अपनी नई पार्टी बना चुके कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पिछले महीने राज्य में बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाने के केंद्र के फैसले के लिए अपना सपोर्ट फिर दोहरा दिया है। उन्होंने कहा कि इससे केंद्रीय अर्धसैनिक बल का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को सुरक्षित करना है। सिंह ने कहा कि बीएसएफ का काम हमारी सीमाओं को सुरक्षित करना है न की सरकार पर कब्जा करना है।