Corona became uncontrollable in this, two people died of covid after a year amidst ever-increasing cases
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. चीन (China), जापान (Japan), अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में अचानक वृद्धि के बीच केंद्र ने मंगलवार को सभी राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को एक एडवाइजरी जारी कर कोविड-19 (COVID-19) की जांच के नमूनों का जीनोम टेस्टिंग बढ़ाने को कहा है।

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में कहा है कि इस तरह की कवायद देश में वायरस के नए स्वरूपों, यदि कोई हो, का समय पर पता लगाने में सक्षम बनाएगी और आवश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य कदम उठाए जाने में मदद करेगी।

    उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि परीक्षण-निगरानी-उपचार-टीकाकरण और कोविड-उपयुक्त व्यवहार के पालन के साथ भारत कोरोना वायरस के प्रसार को सीमित करने में सक्षम रहा है और साप्ताहिक आधार पर संक्रमण के लगभग 1,200 मामले सामने आ रहे हैं।

    भूषण ने कहा, “जापान, अमेरिका, कोरिया गणराज्य, ब्राजील और चीन में मामलों में अचानक आई तेजी को देखते हुए, भारतीय सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम के माध्यम से वायरस के स्वरूपों पर नजर रखने के लिए संक्रमण के मामलों के नमूनों का पूरा जीनोम अनुक्रमण तैयार करना आवश्यक है।” (एजेंसी इनपुट के साथ)