NUPUR
Photo Credit - Nupur Sharma Facebook

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार पैगंबर विवाद के बाद अब हैकर्स (Hackers) ने भारत (India) के खिलाफ बड़ा साइबर युद्ध छे़ड़ दिया है। जी हाँ, इन हैकर्स ने देश की करीब 2 हजार वेबसाइट्स को हैक कर लिया। वहीं मिली जानकारी के मुताबिक, 2 हैकर ग्रुप ‘ड्रैगन फोर्स मलेशिया’ और ‘हैक्टिविस्ट इंडोनेशिया’ ने भारत के खिलाफ ये व्यापक साइबर युद्ध शुरू किया। 

    अहम सरकारी दस्तावेज भी लीक 

    इतना ही नहीं, इन हैकर ग्रुपों ने अब दुनिया भर के मुस्लिम हैकर्स से भी इसके लिए अपील की। इस बाबत अहमदाबाद के साइबर अपराध के DCP अमित वसावा ने उक्त जानकारी दी है।ऐसा भी बताया गया है कि, इन हैकर्स ने भारत के सरकारी मंत्रालय, विभागों की वेबसाइट, शिक्षा संस्थानों, व्यापारिक और औद्योगिक इकाईयों से जुड़ी वेबसाइटों को भी निशाना बनाया गया है। वहीं अहम सरकारी दस्तावेज, डाटा, कुछ लोगों के आधारकार्ड, पानकार्ड, पासपोर्ट की जानकारियों को भी लीक कर दिया गया है।

    नूपुर शर्मा की जानकारी भी हुई लीक 

    अन्य मीडिया रिपोर्ट्स से यह भी पता चला है कि विदेशी हैकर्स की ओर से नूपुर शर्मा का पता, ईमेल आईडी, संपर्क नंबर व अन्य जानकारी भी लीक की गई होने की बात सामने आई है। इसके अलावा भारत के सरकारी अधिकारी, कोर्ट, एनजीटी, वैट, बैंकों का डाटा भी लीक किया गया है। वहीं भारत के VPN प्रोवाइडर की ‘लोग इन’ के क्रेडेंशियल भी लीक कर दिए गए। इतना ही नहीं असम के एक न्यूज चैनल के यूट्यूब एकाउंट को लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान हैक करते हुए उस पर पाकिस्तान का फ्लैग लगा दिया गया था। यह काम पाकिस्तान के हैकिंग ग्रुप रिवोलुशन पीके की ओर से किये जाने की बात सामने आई है।

    गौरतलब है कि नूपुर शर्मा की विवादित टिप्पणियों की निंदा की गयी थी। इसके बाद बड़े पैमाने पर उसका विरोध भी हुआ और वहीं अरब देशों की सुपरमार्केट से भारतीय उत्पादों का बहिष्कार किए जाने की खबर भी सामने आई थी। वहीं इस विवाद के बाद BJP ने उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया था। 

    बरतें सावधानी

    वहीं अहमदाबाद पुलिस ने बताया कि हैकर्स ने भारत के खिलाफ साइबर वॉर शुरू कर दिया है। उनका हमारे देश के वेबसाइट्स के साथ आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर निशाना है, इसलिए इससे बचने ये सावधानी बरतें। 

    • स्ट्रांग पासवर्ड रखें
    • ऑथेंटिकेशन ऑन रखें
    • अपना बैकअप कोड रखें।