air india
File photo

Loading

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार दुबई से दिल्ली जा रही एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट में एक पायलट ने बीते 27 फरवरी को DGCA के सुरक्षा नियमों का पूरी तरह से पालन नहीं किया है। दरअसल मिली जानकारी के अनुसार उसने कॉकपिट में अपनी महिला मित्र को एंट्री दे दी थी। इतना ही नहीं दोनों 1 घंटे से ज्यादा कॉकपिट में रहे। बाद में इस बाबत क्रू ने इसकी शिकायत की, जिसके बाद DGCA ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

वहीं आज नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने बीते शुक्रवार को कहा कि वह मामले की जांच कर रहा है। वहीं DGCA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए बताया कि, “यह अधिनियम विमानन नियामक DGCA सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन है।”

दरअसल पायलट ने बीते 27 फरवरी को दुबई से उड़ान भरने के तुरंत बाद ही अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में प्रवेश करने आमंत्रित किया था, जो उसी विमान में वह यात्रा कर रही थी। अधिकारी के मुताबिक, करीब तीन घंटे तक महिला कॉकपिट में ही बैठी रही। इसके साथ ही अधिकारी ने कहा कि पायलट की हरकतें न केवल सुरक्षा का उल्लंघन थीं, बल्कि यह एक तरह से पागलपन की हद थी, जिसकी वजह से उड़ान और उसके यात्रियों की जान जोखिम में भी आ सकती थी। 

गौरतलब है कि, DGCA की प्रक्रिया के तहत जांच के परिणाम के आधार पर पायलट को अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें उसका लाइसेंस निलंबित या रद्द करना प्रमुखता से शामिल है।