Air india
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: टाटा समूह (Tata Group) की एयरलाइन एयर इंडिया (Air India) ने सोमवार को कहा कि सुरक्षा प्रबंधन को बढ़ाने और उड़ान के दौरान होने वाली घटनाओं की तत्काल समय में जानकारी प्राप्त करने के लिए वह ब्रिटेन  की कंपनी आइडियाजेन के क्लाउड सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन ‘कोरुसन’ (corusen) का इस्तेमाल करेगी। एयर इंडिया ने एक बयान में बताया कि कोरुसन एक सुरक्षा डेटा सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन (safety data software application) है और यह एक मई, 2023 से ऑनलाइन आ जाएगा। इससे, उड़ान के दौरान विमान में होने वाली घटनाओं का पता तत्काल या तुरंत चल सकेगा।  

    दरअसल पिछले वर्ष एयर इंडिया की दो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में दो यात्रियों के खराब बर्ताव की घटनाओं समेत इस प्रकार की कम से कम तीन घटनाएं हुई थीं। घटनाओं की जानकारी देने में खामियों का हवाला देते हुए विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने एयरलाइन पर जुर्माना लगाया था। 

    एयर इंडिया ने कहा कि यह एप्लिकेशन कागजी कार्रवाई की आवश्यकता को काफी हद तक कम कर देगा और यह सुनिश्चित करेगा कि स्वचालित प्रक्रियाओं के माध्यम से महत्वपूर्ण कर्मियों और अधिकारियों तक महत्वपूर्ण जानकारी अविलंब पहुंच जाए। एयरलाइन ने कहा, ‘‘इससे कार्रवाई समय पर होगी।” एयरलाइन पायलट और परिचालक दल के सदस्यों के लिए आईपैड खरीदने की भी तैयारी कर रही है, जिन पर कोरुसन उपलब्ध होगा। 

    एयर इंडिया ने कहा, ‘‘इसकी मदद से एयरलाइन के पूरे संगठन पर नजर रखी जा सकेगी, ताजा आंकड़ों तक पहुंच मिल सकेगी, जिनका उपयोग संभावित जोखिम का पता लगाने और उसका असर कम करने के लिए किया जा सकेगा। इस प्रकार परिचालन सुरक्षा बढ़ जाएगी।” एयर इंडिया में रक्षा, सुरक्षा और गुणवत्ता मामलों के प्रमुख हैनरी डोनोहोए ने बताया कि एयरलाइन में मौजूदा प्रणालियों और प्रक्रियाओं को उल्लेखनीय और महत्वपूर्ण रूप से अद्यतन किया जाएगा जिससे महत्वपूर्ण सूचनाओं और आंकड़ों का वास्तविक समय में प्रवाह हो सके। बयान में बताया गया कि 250 से ज्यादा एयरलाइन आइडियाजेन की ग्राहक हैं। (एजेंसी)