भारत में आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 7-दिवसीय होम क्वारंटाइन अनिवार्य: केंद्र सरकार

    Loading

    नई दिल्ली: देश में कोरोना के दैनिक मामले में बढ़ोतरी हो रही है। जिससे तीसरी लहर कि संभावना बढ़ गई है। इसी बीच  केंद्र सरकार ने एक सर्कुलर जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि, सभी अंतरराष्ट्रीय आने वाले यात्रियों को 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन रहना अनिवार्य है। इसके बाद आठवें दिन RTPCR टेस्ट किया जाएगा। यह नई मानक संचालन प्रक्रिया 11 जनवरी, 2022 से अगले आदेश तक मान्य होगी।

    केंद्र सरकार द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार, भारत की यात्रा करने के इच्छुक लोगों को ऑनलाइन हवाई सुविधा पोर्टल -https://www.newdelhiairport.in/airsuvidha/apho-registration पर स्व-घोषणा पत्र में पूरी और तथ्यात्मक जानकारी जमा करनी होगी।

    दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि “जोखिम में” देशों से आने वाले यात्रियों को आने पर आने कोविड -19 की जांच के लिए नमूने जमा करने होंगे। और  प्रस्थान करने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले आगमन हवाई अड्डे पर अपने अपने कोरोना रिपोर्ट की प्रतीक्षा करनी होगी।

    प्रोटोकॉल के अनुसार, यदि किसी भी यात्री की परिक्षण के दौरान रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो उनके नमूने जीनोमिक परीक्षण के लिए INSACOG प्रयोगशाला में भेजे जाएंगे। पॉजिटिव यात्री के लिए एक आइसोलेशन की सुविधा और उसका इलाज किया जाएगा।

    दिशानिर्देशों में आगे कहा गया है कि यादृच्छिक परीक्षण के लिए चुने गए दो प्रतिशत सहित सभी यात्रियों कि रिपोर्ट नेगेटिव आने पर  एक सप्ताह के लिए होम क्वारंटाइन में रहेंगे और आठवें दिन आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा।

    देश में दैनिक मामले 1 लाख के पार 

    उल्लेखनीय है कि, भारत में कोरोना के दैनिक मामलों की संख्या शुक्रवार को 1 लाख का आंकड़ा पार कर गई, क्योंकि देश में पिछले 24 घंटों में कोविड -19 के 1,17,100 नए मामले दर्ज किए है ।