Weather Update, Maharashtra Rain
फ़ाइल फोटो

Loading

नई दिल्ली : फरवरी (February) के आखिरी हफ्ते से ही देश के कई राज्यों में भयंकर गर्मी पड़ रही है। तो वहीं इतनी भीषण गर्मी के बीच देश के कई हिस्सों में बारिश भी देखने को मिल रहा है। बता दें कि बीते 24 घंटो में कई राज्यों में बारिश देखने को मिला तो वहीं हिमाचल प्रदेश (Himanchal Pradesh) और सिक्किम की अलग-अलग जगहों पर आंधी देखी गई। बारिश और बर्फबारी को लेकर मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है। 

आज यहां होगी बारिश 

बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक आज यानी 4 मार्च को पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम तक बारिश होने की संभावना है। हालांकि, यहां ये सम्भावना कल यानी 5 मार्च को भी बनी रहेगी। गुजरात में 4 मार्च यानी आज से 6 मार्च के दौरान मौसम का बदलता रूप देखने को मिल सकता है। तो वहीं इसी दौरान उत्तर महाराष्ट्र में भी मौसम बदलने के साथ-साथ हल्की बारिश की संभावना है। 

इतना ही नहीं 4 और 5 मार्च को कोमोरिन क्षेत्र में तूफानी मौसम (हवा की गति 40-45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) होने की संभावना है। इसके साथ ही आईएमडी की तरफ से यह जानकारी भी दी गई है कि पूर्वी मध्य प्रदेश में 5 और 6 मार्च को और विदर्भ में 6 मार्च को बारिश हो सकती है। 

पश्चिमी विक्षोभ

गौरतलब है कि आईएमडी के मुताबिक ये सब पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर की वजह से है। गौरतलब है कि बीते 24 घंटे में जम्मू कश्मीर, लद्दाख, बल्तिस्तान और गिलगित समेत मुजफ्फराबाद में भी कई स्थानों पर गरज के साथ-साथ जोरदार बारिश हुई तो कहीं-कहीं बारिश के छींटे पड़े।