PTI Photo
PTI Photo

    Loading

    नई दिल्ली:  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय परियोजना ‘तेजस’ (ट्रेनिंग फॉर अमीरात जॉब्स ऐंड स्किल्स) की शुरुआत की। इसका मकसद भारतीय कार्यबल को कुशल और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बाजार की जरूरतों के अनुसार तैयार करना है। 

    दुबई यात्रा के दूसरे दिन ठाकुर ने इस परियोजना की शुरुआत करने के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के पास युवा आबादी है और युवाओं की देश निर्माण और छवि निर्माण में सबसे बड़ी हिस्सेदारी है।  उन्होंने कहा, ‘‘ हमारा ध्यान इस आबादी को कुशल बनाना और दुनिया को भारत से बड़े पैमाने पर कुशल कार्यबल मुहैया कराना है।

    ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत-यूएई मजबूत रिश्तों के दृष्टिकोण को दोहराते हुए कहा कि तेजस का लक्ष्य शुरुआती चरण में यूएई में 10 हजार लोगों के मजबूत भारतीय कार्यबल को तैयार करना है। ठाकुर ने इस दौरे के दौरान कबीर खान और प्रियदर्शन सहित प्रख्यात भारतीय फिल्मकारों से मुलाकात की। इस दौरान अबू धाबी फिल्म आयोग के फिल्म आयुक्त हंस फरइकिन भी रहे। 

     उन्होंन दुबई एक्सपो में इंडिया पैवेलियन का भी दौरा किया और उन्होंने यूएई सरकार में अंतरराष्ट्रीय सहयोग मामलों के राज्यमंत्री रीम अल हाशमी से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।  ठाकुर तीन दिवसीय यात्रा पर शनिवार को यूएई गए थे।  (एजेंसी)