india-china

    Loading

    नयी दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार, भारत और चीन (India-China) के बीच लद्दाख क्षेत्र (Ladakh) में काफी समय से चल रहे भारी तनाव के बीच अब अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में भी नियंत्रण रेखा (LAC) के पास पेट्रोलिंग के दौरान इन दोनों देशों के सैनिक आपस में भिड़ गए हैं। हालांकि कमांडर स्तर की बातचीत के बाद इस मामले को तुरंत सुलझा लिया गया। बताया जा रहा है कि झड़प की ये घटना पिछले सप्ताह हुई थी। 

    ख़बरों की मानें तो भारतीय और चीनी सैनिक पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में यांग्त्से के पास कुछ देर के लिए आमने-सामने आ गए थे और इसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार दोनों पक्षों के स्थानीय कमांडरों के बीच बातचीत के बाद सुलझाया गया। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

    इधर इस बारे में रक्षा सूत्रों ने बाया कि इसमें कोई नुकसान नहीं हुआ है। गौरतलब है कि इससे पहले चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के करीब 100 सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर 30 अगस्त को उत्तराखंड के बाड़ाहोती सेक्टर में घुस आए थे और कुछ घंटे बाद वापस भी लौट गए थे। हालांकि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ( ITBP) के जवानों की इस क्षेत्र में बड़ी तैनाती हैं। वहीं जवाबी रणनीति के तहत भारतीय सैनिकों ने भी फिर इसी क्षेत्र में गश्त की थी। 

    ऐसे फेसऑफ से यूँ मैनेज होती है खतरनाक स्थिति

    बता दें कि दोनों पक्ष अपनी धारणा के अनुसार ही यहाँ गश्ती गतिविधियां करते हैं। जब भी दोनों पक्षों के गश्ती दल मिलते हैं, तो दोनों पक्षों द्वारा सहमत स्थापित प्रोटोकॉल और तंत्र के अनुसार स्थिति को मैनेज किया जाता है। हालाँकि इस बारे में सूत्रों काकहना था कि सैनिकों के हटने से पहले कुछ घंटों तक यहाँ जरुर आमना-सामना हुआ।

    बीते अगस्त को हुआ था गोगरा हाइट्स में आमना-सामना

    इससे पहले बीते अगस्त में भी भारत और चीन ने गोगरा हाइट्स क्षेत्र से चीनी सैनिकों को पीछे भेज दिया गया था। उस वक्त तो उन्हें उनके स्थायी ठिकानों पर वापस भेज गया था। हालाँकि इसके बाद कमांडर स्तर की 12वें दौर की बातचीत में भारत और चीन दोनों पक्ष, सैनिकों को पेट्रोलिंग पॉइंट 17A से हटाने पर सहमत हुए थे, ये पॉइंट पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में दोनों देशों के बीच घर्षण बिंदुओं में से एक रहा है।

    हॉट स्प्रिंग पर अब भी नहीं बनी है बात

    गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच बीते एक साल से ज्यादा वक्त से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर भयंकर तनाव और गतिरोध जारी है। हालाँकि इन दोनों ही पक्षों ने सीमा पर तनाव को कम करने के लिए कई दौर की बातचीत की है। पता हो कि  भारत-चीन के बीच हाल ही में 12वें दौर की बैठक हो चुकी है। लें अभी भी दोनों देशों के बीच हॉट स्प्रिंग फ्रिक्शन पॉइंट को लेकर कोई भी चर्चा या समाधान नहीं निकला है। लेकिन अब भी चीन की ओर से उकसावे वाली कार्रवाई होती है। बता दें कि चीन LAC पर लगातार अपने सैनिकों की तादाद बढ़ाते जा रहा है।