photo- ani
photo- ani

Loading

नई दिल्ली: ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे (Balasore train accident) की खबर ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) लगातार इस मामले में नजर बनाए हुए हैं। वह घटना के बाद से ही ज्यादातर घटना स्थल पर ही दिखे। इसी बीच उनका एक ऐसा वीडियो सामने आ गया है जिसे देख हर कोई भावुक हो उठा है। रविवार देर रात उन्होंने कहा कि उनका मकसद यह तय करना है कि ओडिशा ट्रेन हादसे में लापता लोगों को उनके परिवार के सदस्य जल्द-से-जल्द ढूंढ सकें। वैष्णव ने कहा कि उनकी जिम्मेदारी अभी खत्म नहीं हुई है। रेल मंत्री इस दौरान बात करते हुए भावुक हो उठे। 

वहीं रेलवे ने ओडिशा ट्रेन हादसे में चालक की गलती और प्रणाली की खराबी की संभावना से इनकार किया तथा संभावित ‘तोड़फोड़’ और ‘इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग’ प्रणाली से छेड़छाड़ का संकेत दिया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दुर्घटना के असल कारण का पता लगा लिया गया है और इसके लिए जिम्मेदार ‘अपराधियों’ की पहचान कर ली गई है।  

बता दें कि रेल हादसे में अबतक 275 यात्रियों की मौत हो चुकी है। फहले यह आंकड़ा 288 बताया गया था।  लेकिन बाद में इसकी पुष्टि की गई कि मौत का आंकड़ा 275 है। 1000 से अधिक लोग जख्मी हैं, जिनमें से 100 से अधिक लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। फ़िलहाल उनका इलाज चल रहा है।  

इस पूरी घटना पर पीएम मोदी नजर बनाए हुए हैं। वह समय समय पर स्थिति की जानकारी ले रहे हैं। अच्छी बात यह है कि ओडिशा के बालासोर में रेल दुर्घटना के बाद प्रभावित पटरियों पर यात्री ट्रेनों की आवाजाही फिर से शुरू हुई ।  केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव  ने कहा कि अब तक 3 गाड़ियां जा चुकी हैं और रात में करीब 7 गाड़ियां के जाने की योजना बनाई है। जिन परिवारों के लोग खो गए हैं उनको जल्द-से-जल्द उनके परिवारजन तक पहुंचाना है। यह हमारा दायित्व है जो अभी खत्म नहीं हुआ है।