UP-ELECTION
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश, पंजाब , उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव (Assembly Election Dates 2022) का ऐलान हो गया है। इस ऐलान के साथ ही पांच राज्यों में आचार सहिंता लागू हो गई है। बताना चाहते हैं कि सभी 5 राज्यों के चुनाव कुल सात चरणों में होंगे। उत्तर प्रदेश में 7, मणिपुर में 2, पंजाब-उत्तराखंड और गोवा में 1-1 फेज में मतदान होगा। साथ ही चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे। 

    उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तहत 10 फरवरी से लेकर सात मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा, वहीं उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में वोट डाले जाएंगे। मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और तीन मार्च को मतदान होगा। सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी। 

    ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश में यूपी में पहले फेज के तहत मतदान 10 फरवरी को होगा। दूसरा फेज का 14 फरवरी, तीसरा फेज का 20 फरवरी, चौथे फेज का 23 फरवरी, पांचवां फेज का 27 फरवरी, छठे फेज का 3 मार्च, सातवें फेज का 7 मार्च को होगा।

    मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने एक संवाददाता सम्मेलन में चुनाव संबंधी तारीखों का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए चुनावी प्रक्रिया को संपन्न किया जाएगा और इसमें हिस्सा लेने वाले सभी कर्मियों को कोविड-19 रोधी टीके की एहतियाती खुराक अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाएगी।

    मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि 5 जनवरी 2022 तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल रैली, बाइक रैली और जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव आयोग स्थिति की समीक्षा करेगा और बाद में नए निर्देश जारी किए जाएंगे। 

    उन्होंने कहा कि सभी चुनाव अधिकारियों और कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर माना और सभी पात्र अधिकारियों को प्रीकोशनरी डोज़ लगाई जाएगी। चंद्रा ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं।