Assembly Election Results 2023
Assembly Election Results 2023

Loading

रायपुर/जयपुर: छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को हो रही मतगणना के शुरुआती रुझानों में सत्ताधारी दल बीजेपी कांग्रेस से आगे चल रही है। ताजा रुझानों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 18, बीजेपी 23 और अन्य एक सीट पर आगे हैं। राजस्थान में सुबह नौ बजे तक बीजेपी 100 सीट पर, कांग्रेस 85 पर और अन्य 12 सीट पर आगे हैं।

दो चरणों में हुआ था मतदान 

छत्तीसगढ़ में शुरुआत में डाक मतपत्रों की गिनती की गई। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए आज सुबह आठ बजे वोटों की गिनती शुरू हुई। सुरक्षाकर्मी राज्य के 33 जिलों में मतगणना केंद्रों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं, जिनमें वामपंथी उग्रवाद (LWE) से प्रभावित जिले भी शामिल हैं। राज्य में सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था। 

मतदान प्रतिशत 76.31 प्रतिशत रहा। राज्य में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव (दोनों कांग्रेस से) और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह (BJP) समेत कुल 1,181 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला आज होगा।

राजस्थान में कांटे की टक्कर

 राजस्थान में विधानसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती रुझानों से राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर के संकेत मिल रहे हैं। टीवी चैनलों पर दिखाए जा रहे रुझान के मुताबिक, सुबह नौ बजे तक भाजपा 100 सीट पर, कांग्रेस 85 पर और अन्य 12 सीट पर आगे हैं जबकि भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार कांग्रेस चार एवं भाजपा एक सीट पर आगे है।

जयपुर की किशनपोल सीट पर कांग्रेस के अमीन कागजी आगे हैं। टीवी चैनलों के शुरुआती रुझानों के मुताबिक, डाक मतपत्रों की गिनती खत्म होने के बाद भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है, लेकिन निर्वाचन आयोग ने इस बारे में आधिकारिक आंकड़े अभी जारी नहीं किए हैं।

बता दें कि राज्य की 200 में से 199 सीटों पर मतदान 25 नवंबर को हुआ था। करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है।