nia
प्रतीकात्मक तस्वीर

Loading

नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। एनआईए ने गुरुवार को आठ संदिग्धों के चेन्नई आवासीय और व्यावसायिक परिसरों में छापेमारी की। इस दौरान केंद्रीय जांच एजेंसी ने बड़ी मात्रा में नकदी, सोने की छड़ें, डिजिटल उपकरण (मोबाइल फोन, मेमोरी कार्ड), ड्रग्स और दस्तावेजों के साथ-साथ अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की। एनआईए ने लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल (लिट्टे) के पुनरुद्धार की बात कही है।

एनआई ने जुलाई 2022 में इस रैकेट के खिलाफ जांच शुरू की जो लिट्टे (LTTE) को दोबारा जिंदा करने का प्रयास कर रहा था। कल की तलाशी के बाद एक व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया है। जिससे इस मामले में अब तक हुई कुल गिरफ्तारियों की संख्या 14 हो गई है। जुलाई 2022 में मामला दर्ज होने के बाद तमिलनाडु में 21 स्थानों पर की गई छापेमारी के तहत दिसंबर 2022 में 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। पहले के छापे में विशेष हिरासत शिविर, त्रिची में नौ अभियुक्तों को आवंटित आवास शामिल थे।

एनआई ने बताया कि कल की जब्ती में शाहिद अली की दुकान से 68 लाख रुपये भारतीय मुद्रा और 1000 सिंगापुर डॉलर, 9 सोने के बिस्कुट (कुल 300 ग्राम) शामिल हैं। एनआईए ने रुपए भी बरामद किए हैं। चेन्नई में होटल-ऑरेंज पैलेस से भारतीय मुद्रा में 12 लाख रुपए बरामद किए गए।

एनआईए ने कहा कि, मामले की जांच से पता चला है कि श्रीलंका में ड्रग्स और हथियारों के व्यापार की आय हवाला एजेंटों के माध्यम से भारत में प्राप्त हुई थी, जिसमें चेन्नई का एक शाहिद अली भी शामिल था। आगे यह पाया गया कि ड्रग्स और शस्त्र व्यापार की प्रक्रिया प्राप्त करने के लिए हवाला लेनदेन मन्नदी, चेन्नई में स्थित होटलों और व्यवसायों के माध्यम से किया गया था।