hindu temple
File Photo

Loading

उत्तर प्रदेश: जैसा कि हम सब जानते है उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। दूसरी ओर यहां कई ऐतिहासिक आयोजन भी हो रहे हैं। 23 अप्रैल को अयोध्या एक बार फिर राम भक्ति में डूबी नजर आएगी। क्योंकि 155 देशों की नदियों के जल का संगम होगा और वह जल श्री राम को अर्पित किया जाएगा। इस खास पल का गवाह बनने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां पहुंचेंगे। 23 अप्रैल को अयोध्या में बन रहे श्रीराम मंदिर का 155 देशों की पवित्र नदियों के जल से अभिषेक किया जाएगा, जो एक ऐतिहासिक पल बनेगा। आइए जानते है इस कार्यक्रम से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें…  

देश-विदेश से कई मेहमान मौजूद

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह पहला मौका होगा जब श्री राम के साथ निर्माणाधीन राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए दुनिया के 155 देशों के जल का उपयोग किया जाएगा। आपको बता दें कि इस मौके पर देश-विदेश से कई मेहमान मौजूद रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक, इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने की काफी चर्चा है। अयोध्या के मणि राम दास शिविर में 23 अप्रैल को पूरे विधि-विधान के साथ 155 देशों की जलपूजा की जाएगी। उसके बाद यह जल श्रीराम मंदिर को समर्पित किया जाएगा। 

155 देशों की नदियों के जल से श्री राम का अभिषेक 

155 देशों से नदी जल एकत्र करने वाले दिल्ली बीजेपी नेता विजय जौली कहते हैं कि ”अगस्त 2020 में मैंने संकल्प लिया था कि हम भारत में दुनिया भर की नदियों और महासागरों से जल एकत्र करेंगे और उससे भगवान श्री राम का जलाभिषेक करेंगे। कोरोना के समय में जब लोग एक देश से दूसरे देश में नहीं जा सकते थे, बहुत कठिनाइयों से जूझ रहे थे और भगवान राम की कृपा से हमने दुनिया के 155 देशों से पानी एकत्र किया है। हम 23 अप्रैल को होने वाले कार्यक्रम में इस बारे में एक वीडियो फिल्म भी दिखाएंगे।” 

ऐसे लाया 155 देशों की नदियों से पानी 

विजय जौली ने कहा कि ”हर देश का पानी तांबे के बर्तन में बंद करके रखा गया है। इसे हरिद्वार के हरकी पैड़ी में रखा गया है। प्रत्येक पानी की बोतल पर उस देश के नाम और झंडे के साथ एक स्टीकर लगाया है। प्रत्येक पात्र को केसरिया रंग से सजाया गया है। सभी देशों का पानी एक बड़े कटोरे में इकट्ठा किया जाएगा। यह शुद्ध और पवित्र है।”

समारोह शामिल होगी दुनिया की बड़ी हस्तियां 

जी हां आपको बता दें कि इस जलाभिषेक समारोह के लिए दुनिया के 20 से अधिक देशों के अतिथि और मित्र अयोध्या आएंगे। इस आयोजन के लिए कई देशों ने अपने राजदूतों को भी अयोध्या आने की इजाजत दे दी है। साथ ही विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के संरक्षक दिनेश चंद्र, संघ प्रचारक रामलाल व इंद्रेश, महामंडलेश्वर अतींद्रानंद गिरि महाराज, डॉ. इस कार्यक्रम में लोकेश मुनि समेत कई ऋषि-मुनि भी शामिल होंगे। इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पूर्व भारतीय सेना प्रमुख जेजे सिंह भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तैयार हो गए हैं। अब इस ऐतिहासिक कार्यक्रम पर देश और दुनिया नई नजरें लगी हुई है।