Bank Strike Public sector bank employees threaten to go on strike on June 27

    नई दिल्‍ली: यदि आपको बैंक (Bank) से जुड़ें कोई भी काम करने हो तो आप जल्दी कर लें। क्योंकि इस महीने में बैंक लगातार 3 दिन बंद रहने वाले हैं। सरकारी बैंकों के कर्मचारी इस महीने हड़ताल (Bank Strike) पर जा सकते हैं। सरकारी बैंकों के कर्मचारियों ने हड़ताल की चेतावनी दी है।

    9 बैंक यूनियनों के संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) ने कहा है कि, यदि सरकार उनकी मांग पूरी नहीं करेंगे तो वह 25 से 27 जून तक हड़ताल पर जाएंगे। यदि कर्मचारी हड़ताल करते हैं तो लगातार 3 दिन बैंक बंद रहेंगे। क्‍योंकि 25 को महीने का चौथा शनिवार और 26 को रविवार होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा।

    यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन काफी लंबे समय से बैंकों में 5 दिन का सप्ताह लागू करने की मांग कर रही है। उनका कहना है कि, बैंकों में भी अब प्राइवेट सेक्‍टर की तरफ सप्ताह में सिर्फ पांच दिन काम होना चाहिए। यूएफबीयू ने कहा कि, सप्ताह में 5 दिन काम और पेंशन संबंधी उनकी मांगें यदि सरकार पूरी मनाही करेगी तो वह 27 जून को हड़ताल पर रहेंगे।

    मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (UFBU) देश के 9 बैंक यूनियनों का एक संयुक्त संगठन है। इसके अलावा ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी एसोसिएशन (AIBEA) और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक कर्मचारियों ने भी हड़ताल में शामिल होने की बात कही है।

    AIBEA के जनरल सेक्रेटरी सीएच वेंकटचलम ने यूएफबीयू की बैठक के बाद कहा कि उनकी मांगों में सभी पेंशन संबंधी सभी योजना शामिल है। जिनमें पेंशनभोगियों के लिए पेंशन योजना में संधोशन, राष्ट्रीय पेंशन योजना को खत्म करना, सभी बैंक कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करना। AIBOC की महासचिव सौम्या दत्ता ने कहा यदि सरकार बैंक कर्मचारियों की मांगें पूरी नहीं होती तो 27 जून को देशभर के करीब 7 लाख बैंक कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।