Basavaraj Bommai Oath Ceremony : Basavaraj Bommai sworn in as Chief Minister of Karnataka
Photo: ANI

    बेंगलुरु: बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) के इस्तीफे के बाद कर्नाटक (Karnataka) के अगले सीएम बसवराज बोम्मई (CM Basavaraj Bommai) बन चुके हैं। बुधवार को बोम्मई ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। इससे पहले मंगलवार को बीजेपी ने उनके सीएम बनने को लेकर घोषणा की थी जिसके बाद उन्होंने मंगलवार को राज्य के राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मिलने राजभवन पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया था।

    राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने यहां राज भवन में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कर्नाटक में भाजपा के विधायक दल ने मुख्यमंत्री पद पर असमंजस को खत्म करते हुए मंगलवार शाम को 61 वर्षीय बोम्मई को अपना नया नेता चुना। 

    पूर्व सीएम येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने मंगलवार को कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर बसवराज बोम्मई के नाम पर मोहर लगा दी थी। बसवराज के नाम की घोषणा केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की थी। सोमवार को अपनी सरकार के दो साल पुरे होने के बाद राज्य के पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

    दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री एस आर बोम्मई के बेटे बोम्मई सोमवार को भंग हुई येदियुरप्पा की मंत्रिपरिषद में गृह मामलों, कानून, संसदीय मामलों और विधायी मामलों के मंत्री थे। कर्नाटक में एच डी देवगौड़ा और एच डी कुमारस्वामी के बाद यह पिता-पुत्र की दूसरी जोड़ी है जो मुख्यमंत्री बने हैं। बोम्मई हावेरी जिले में शिगगांव से तीन बार के विधायक हैं तथा दो बार वह पार्षद रहे हैं। उनके शपथ ग्रहण समारोह में येदियुरप्पा, केंद्रीय मंत्री प्रधान और जी किशन रेड्डी, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव एवं कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कतील और राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि मौजूद रहे। 

    बता दें कि, शपथ समारोह से पहले बोम्मई ने बेंगलुरु के भगवान श्री मेरुथी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इससे पहले उन्होंने कहा, “मैं आज कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता करूंगा। मैं राज्य में कोरोना और बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी बैठक करूंगा।”