kashmir
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. दिन की बड़ी खबर के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस (Indepandance Day) से पहले रविवार को यानी आज 347 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक (PMG) से सम्मानित किया गया है। आज DGP दिलबाग सिंह के नेतृत्व में सभी जवानों को पदक दिए गए। इसमें सबसे ज्यादा 108 पदक जम्मू और कश्मीर पुलिस के जवानों को मिले हैं। इसके बाद महाराष्ट्र 42 पदकों के साथ दूसरे और छत्तीसगढ़ 15 पदकों के साथ तीसरे नंबर पर रहा है।

    दरअसल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राज्य बलों के कुल 1,082 पुलिसकर्मियों को वीरता समेत सेवा पदक की विभिन्न श्रेणियों में सम्मानित किया गया। इस बाबत एक आधिकारिक बयान में रविवार को कहा कि 347 पुलिस पदक वीरता के लिए, विशिष्ट सेवा के लिए 87 राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए 648 पुलिस पदक प्रदान किए गए।

    वहीं केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि वीरता के लिए 347 पदक में से 204 कर्मियों को जम्मू कश्मीर में वीरतापूर्ण कार्य करने के लिए, 80 पुलिसकर्मियों को वामपंथी चरमपंथ या नक्सल हिंसा प्रभावित स्थानों में वीरता का प्रदर्शन करने के लिए तथा 14 पुलिसकर्मियों को पूर्वोत्तर क्षेत्र में बहादुरी का परिचय देने के लिए सम्मानित किया गया।  

    इस बार सबसे ज्यादा 109 वीरता पदक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को मिले। इसके बाद जम्मू कश्मीर पुलिस को 108, सीमा सुरक्षा बल (BSF) को 19 तथा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) तथा सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) को छह-छह पदक मिले। राज्य के पुलिस बलों में से 42 वीरता पदक महाराष्ट्र को दिए गए।