Arvind Kejriwal
अरविंद केजरीवाल

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने बड़ी घोषणा की है। केजरीवाल ने बुधवार एलान किया कि, दिल्ली में उनकी दिल्ली के व्यापारियों (Businessmen) , कारोबारियों (Traders), उद्योगपतियों के लिए ‘दिल्ली बाजार’ (Delhi Bazar) के नाम से एक ऑनलाइन पोर्टल तैयार कर रही है इसमें दिल्ली की हर छोटी-बड़ी दुकानों को स्थान मिलेगा। केजरीवाल ने कहा, दिल्ली सरकार व्यापारियों को अपने उत्पादों को दुनिया भर में बढ़ावा देने में मदद करने के लिए ‘दिल्ली बाजार’ वेब पोर्टल तैयार कर रही है।

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दीवाली के मौके पर मैं दिल्ली के व्यापारियों, कारोबारियों, उद्योगपतियों के लिए अच्छी खबर लेकर आया हूं। आपके काम को बढ़ाने के लिए दिल्ली बाजार के नाम से एक पोर्टल तैयार किया जा रहा है। जिसमें दिल्ली की हर छोटी-बड़ी दुकानों को स्थान मिलेगा।”

    उन्होंने कहा, “इस पोर्टल में आप अपने हर उत्पाद को दिखा सकते हैं, जो देश- दुनिया के लोगों तक पहुंचेगा। जितने भी बड़े छोटे बाज़ार हैं वो सब इस पोर्टल में शामिल होंगे। इस पोर्टल से दिल्ली के हर व्यापारी और कोरोबारी का व्यापार ग्लोबल स्केल पर होगा।” 

    केजरीवाल ने बुधवार को दीपावली की पूर्व संध्या पर घोषणा की कि दिल्ली सरकार व्यापारियों को अपने उत्पादों को दुनिया भर में बढ़ावा देने में मदद करने के लिए ‘दिल्ली बाजार’ वेब पोर्टल (वेबसाइट) तैयार कर रही है। केजरीवाल ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस पोर्टल से दिल्ली के राजस्व, सकल घरेलू उत्पाद और अर्थव्यवस्था को व्यापक तौर पर बढ़ावा मिलेगा। पोर्टल के अगले साल अगस्त तक तैयार होने की उम्मीद है।

    उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘‘ व्यवसायी, व्यापारी, उत्पादक, बाजार और दुकानें इस पोर्टल पर न केवल अपने उत्पादों को पेश कर पाएंगे बल्कि उसे शहर, देश और यहां तक कि विदेश में भी बेच सकेंगे।” मुख्यमंत्री ने कहा कि पोर्टल पर ऑनलाइन बाजार भी उपलब्ध होंगे जहां लोग अलग-अलग दुकानों से गुजरेंगे और उत्पादों की पहचान करेंगे तथा अपने पसंद की चीजें खरीद सकेंगे।

    वहीं यहां ऑनलाइन प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि त्योहार का मौसम चल रहा है और बाजार में भीड़ है तथा लोग कोविड-19 नियमों का पालन करने में लापरवाही बरत रहे हैं। ऐसे में वे लोगों से अपील करते हैं कि सभी एहतियात के साथ वे मास्क पहनें। केजरीवाल ने त्यागराज स्टेडियम में बृहस्पतिवार शाम सात बजे एक कार्यक्रम में लोगों को दीपावली पूजा के लिए आमंत्रित किया है, जहां वह और उनके मंत्रिमंडल के सदस्य मौजूद होंगे।