PM Modi-Joe Biden Meeting : PM Modi to meet Joe Biden today in white house
File

    नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) आगामी 24 सितंबर को व्हाइट हाउस (White House) में मुलाकात करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी भारत और अमेरिका के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा भी करेंगे। 

    अपने यूएस दौरे से पहले पीएम मोदी ने कहा, “22-25 सितंबर के बीच अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान मैं राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करूंगा और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करूंगा।

    बता दें कि, पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति को बाइडन के अलावा ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। 

    पीएम मोदी ने कहा, मैं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री से उनके संबंधित देशों के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लेने और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर हमारे उपयोगी आदान-प्रदान को जारी रखने के लिए भी मिलूंगा। उन्होंने कहा, मैं संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक संबोधन के साथ अपनी यात्रा का समापन करूंगा जिसमें कोविड -19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

    बता दें कि बाइडेन ने बीते 20 जनवरी 2021 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। इसके बाद ऐसा पहली बार होगा जब भारत के प्रधानमंत्री से उनकी आमने-सामने यह मुलाकात होगी। हालांकि, दोनों के ही बीच अब तक 3 वर्चुअल मीटिंग हो चुकी हैं।