mamta-priyanka
File Pic

    कोलकाता. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार पश्चिम बंगाल (West Bengal Bypolls) में भबानीपुर (Bhabanipur Election) समेत तीन सीटों पर आज कड़ी सुरक्षा और बारिश से निपटने के तमाम उपायों के साथ अब विधानसभा का उपचुनाव हो रहा है। बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी यहाँ से TMC की बतौर उम्मीदवार के तौर पर भबानीपुर से चुनाव लड़ रही हैं।

    इस उपचुनाव के तहत दक्षिण कोलकाता की भबानीपुर सीट के अलावा मुर्शिदाबाद जिले की जंगीपुर (Jangipur) और समसेरगंज (Samsherganj) सीटों पर भी आज और अभी मतदान जारी है।पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बनर्जी को नंदीग्राम सीट पर हार का सामना करना पड़ा था, अब मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए उन्हें इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी। वहीं, दो उम्मीदवारों की मौत के बाद अप्रैल में जंगीपुर और समसेरगंज में मतदान रद्द करना पड़ा था। 

    इसके साथ ही आज  3 चुनावी क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की कुल 72 कंपनियां तैनात की गई हैं, इसमें से 35 तो अकेले भबानीपुर भेजी गईं हैं। भबानीपुर के 97 मतदान केंद्रों में बने 287 बूथों में से हरेक में 3 कर्मी तैनात रहेंगे। निर्वाचन आयोग ने खराब मौसम को देखते हुए यहाँ के सिंचाई विभाग को भी अलर्ट रहने को कहा है और सभी मतदान केंद्रों को बाढ़ के पानी को निकालने के लिए आवश्यक रूप से पंप तैयार रखने का निर्देश दिया है।वहीं पश्चिम बंगाल के CEO के अनुसार, भवानीपुर में फिलहाल मतदान शुरू है और यहाँ शाम 6:30 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

    गौरतलब है कि मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भबानीपुर में बूथ के बाहर की सुरक्षा का जिम्मा कोलकाता पुलिस के पास होगा और उसने निर्वाचन क्षेत्र में सभी 38 स्थानों पर जरुरी बैरिकेड लगाए हैं।

    पता हो कि इन तीनों सीटों के लिए आज हो रहे चुनाव की मतगणना तीन अक्टूबर को होगी। वहीं CM ममता बनर्जी के खिलाफ BJP की प्रियंका टिबरेवाल मैदान में हैं, जबकि माकपा ने श्रीजीब बिस्वास को भी यहाँ से टिकट मिला है। मतदान केन्द्रों के बाहर सुबह से ही लोग कतारों में खड़े नजर आ रहे हैं। मतदान केन्द्रों पर मुंह पर मास्क लगाने सहित कोविड-19 संबंधी सभी दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।आज ओडिशा के पिपिली में भी उपचुनाव होंगे।