AERO-INDIA
Pic: Ministry of Defence

    Loading

    नई दिल्ली/बेंगलुरु. एक बड़ी खबर के अनुसार एशिया की सबसे बड़ी हथियारों की प्रदर्शनी एयरो इंडिया (Aero India 2023) का कल यानी सोमवार 13 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। इसका आयोजन बेंगलुरु के येह्लंका वायु सेना स्टेशन पर होगा। पता हो कि, यह अब तक का सबसे बड़ा एयर शो होगा। 

    इस बार के एयरो इंडिया में 15 स्वदेशी हेलीकॉप्टरों के साथ अनूठी आत्मनिर्भर फॉर्मेशन में उड़ान भरेगा। इसमें एलसीए ट्विन सीटर वेरिएंट, हॉक-आई और एचटीटी-40 के अलावा नेक्स्ट जेन सुपरसोनिक फाइटर ट्रेनर के मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे। 

    इसके साथ ही HAL ने अगले साल फरवरी में लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस मार्क II का पहला विमान भारतीय वायु सेना को देने की उम्मीद जताई है, जिसकी औपचारिक घोषणा भी इस एयरो इंडिया के दौरान किया जाएगा।

    जानकारी हो कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी सोमवार को शो का उद्घाटन करेंगे। शो के दौरान कई लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर प्रदर्शन करेंगे। ‘एयरो इंडिया शो’ में एक भारतीय मंडप होगा, जो इस क्षेत्र में भारत के विकास को प्रदर्शित करेगा। भारत का हल्का लड़ाकू विमान तेजस भारतीय मंडप में आकर्षण का केंद्र होगा।

    शो के दौरान हवाई करतबों के अलावा बैठकें और सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे। इससे पहले एयरो इंडिया शो का 13वां संस्करण 2021 में आयोजित किया गया था, जो कोरोना महामारी के कारण सिर्फ तीन दिनों के लिए हुआ था।