election
File Pic

    कोलकाता: पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के मद्देनजर इस क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और केंद्रीय बलों की 15 कंपनियां तैनात की गई हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिन मतदान केंद्रों पर बृहस्पतिवार को मतदान होगा, उनके 200 मीटर के दायरे में सीआरपीसी (आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है।  

    दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर सीट के उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उम्मीदवार हैं, जबकि भाजपा ने प्रियंका टिबरेवाल और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने श्रीजीव विश्वास को मैदान में उतारा है। भवानीपुर में 97 मतदान केंद्रों के 287 मतदेय स्थलों में से प्रत्येक पर केंद्रीय बल के जवान तैनात किए जाएंगे। बूथ के बाहर सुरक्षा का प्रभार कोलकाता पुलिस अधिकारियों के हाथ में होगा।

    कोलकाता पुलिस ने एक आदेश में कहा, ‘‘किसी भी मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में पांच या इससे अधिक लोगों को एकत्र होने की अनुमति नहीं होगी। पत्थर, हथियार, पटाखे या अन्य विस्फोटक सामग्री लाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।” अधिकारी ने बताया कि भवानीपुर में 38 स्थानों पर पुलिस चौकियां बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे।  

    उन्होंने बताया कि भवानीपुर उपचुनाव के लिए एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के अलावा चार संयुक्त पुलिस आयुक्त, 14 उपायुक्त और इतने ही सहायक आयुक्त तैनात किए गए हैं। अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने तीन अतिरिक्त नियंत्रण कक्ष भी खोले हैं। ईवीएम को पहुंचाने के लिए 141 विशेष वाहनों का प्रबंध किया गया है।” शहर में रुक-रुक कर बारिश होने के कारण सभी पुलिसकर्मियों से रेनकोट पहनने और छाते साथ रखने को कहा गया है।  

    अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने यहां के मौसम को देखते हुए सिंचाई विभाग से भी सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने कहा, ‘‘सभी मतदान केंद्रों को बाढ़ का पानी निकालने के लिए पंप तैयार रखने को कहा गया है। हमने सिंचाई विभाग और आपदा प्रबंधन विभाग को भी भारी बारिश के कारण हर प्रकार की आपात स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है।”  

    एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि जंगीपुर और शमशेरगंज में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इन सीटों पर भी बृहस्पतिवार को विधानसभा चुनाव होने हैं। मतगणना तीन अक्टूबर को की जाएगी। (एजेंसी)