karnatka

Loading

नई दिल्ली. आखिरकार कई दिनों की जद्दोजहद के बाद पार्टी ने आज आधिकारिक रूप से कर्नाटक (Karnatka) मुख्यमंत्री के लिए सिद्धारमैया के नाम का ऐलान कर दिया है।  वहीं कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आज मुख्यमंत्री पद के लिए सिद्धारमैया और डिप्टी CMके लिए डीके शिवकुमार के नाम का ऐलान किया है। 

इस बाबत आज कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बाकयदा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की।  यहां उन्होंने सबसे पहले उन्होंने कर्नाटक की जनता का आभार व्यक्त किया।  उन्होंने कहा कि, “कांग्रेस के पास कई महत्वपूर्ण नेता हैं।  हम सहमति पर यकीन करते हैं।  ऐसे में सिद्धारमैया ही कांग्रेस के नए मुख्यमंत्री होंगे और डीके शिवकुमार एकलौते डिप्टी CM होंगे। ” उन्होंने कहा कि, “दोनों नेताओं से कांग्रेस की जीत के लिए दिन-रात मेहतन की।  शिवकुमार एक शानदार संगठनकर्ता हैं।  सरकार का शपथ ग्रहण 20 मई को एक औपचारिक समारोह में होगा। ” 

हालांकि आज इसके पहले शिवकुमार के भाई और कांग्रेस नेता डीके सुरेश ने शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने के पार्टी के फैसले पर कहा था कि, “मुझे नहीं लगता है कि मैं पूरी तरह से खुश हूं।  मगर कर्नाटक के हित के लिए पार्टी और डीके शिवकुमार और सभी को ये स्वीकार करना होगा। ” 

लेकिन आखिकार मामले का पटाक्षेप होते हुए आगामी 20 मई को सिद्धारमैया मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।  वहीं उनके कैबिनेट में शामिल होने वालों के नाम भी लगभग तय हो गए हैं।  बस आलाकमान की मुहर लगनी बाकी है।  वहीं बाकी शपथ ग्रहण समरोह में पूरा गांधी परिवार शामिल होगा।  ये एक तरह का शक्ति प्रदर्शन भी है।  बता दें कि, कांग्रेस इस जीत के साथ अब अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव में अपनी पैनी नजरें गड़ाए हुए हैं।