सरकारी कर्मचार‍ियों के लिए बड़ी खबर, DA हाइक के साथ मिलेगा डबल फायदा, मह‍िलाओं के लिए भी तोहफा

Loading

नई दिल्ली : ह‍िमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के सरकारी कर्मचारी के लिए बड़ी खबर है। जहां हाल ही में राज्‍य सरकार ने सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए पुरानी पेंशन बहाल करने के साथ ही महंगाई भत्‍ता (DA Hike) भी बढ़ाने का ऐलान क‍िया है। तो वहीं ह‍िमाचल प्रदेश सरकार ने मौजूदा कर्मचार‍ियों को डबल खुशखबरी दी है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना। 

दरअसल, हिमाचल सरकार की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए में 3 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है यानि कि अब सभी सरकारी कर्मचारियों को पहले के 31 प्रत‍िशत के मुकाबले 34 प्रतिशत डीए मिलेगा। तो वहीं दूसरी तरफ ह‍िमाचल सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) को बहाल करने का नोट‍िफ‍िकेशन जारी कर द‍िया है।

इसकी वजह से राज्य सरकार के 1.36 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। बता दें कि DA हाइक के अलावा जून 2023 से 18 साल से ज्यादा उम्र वाली स्पीति की 9,000 महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक भत्ता देने का भी ऐलान क‍िया। जानकारी के मुताबिक 3% डीए हाइक से हिमाचल प्रदेश सरकार के खजाने पर करीब 500 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। 

गौरतलब है कि हर साल सरकार की तरफ से साल में दो बार डीए (DA) और डीआर (DR) में बढ़ोतरी की जाती है। महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों को और महंगाई राहत पेंशनर्स (DR) को दी जाती है। बता दें कि इसे पहले सरकार द्वारा बढ़ाए जाने के फैसले के बाद 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा।