Sri Lanka included China's corona vaccine in its corona vaccination campaign, Chinese corona vaccine given to Chinese nationals
Representative Image

नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) को लेकर एक बड़ी खबर आई है। देश में 16 जनवरी से कोरोना का टीकाकरण शुरू होने वाला है। सबसे पहले स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को टीका लगाया जायेगा। यह फैसला प्रधानमंत्री के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक लिया गया है। (India Corona vaccination will start from January 16)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोविड-19 की परिस्थितियों और तैयारियों की समीक्षा किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया। सरकारी बयान के मुताबिक, ” विस्तृत समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि आने वाले त्योहारों लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहु आदि के मद्देनजर कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 से शुरू होगा। ”  

इसके मुताबिक, स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों के बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 50 वर्ष से कम आयुवर्ग के उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जोकि पहले ही अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं, जिनकी संख्या करीब 27 करोड़ है।

सरकार ने कहा, ” राष्ट्रीय नियामक (National regulator) ने दो टीकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) (Covshield and covaxine) को आपातकालीन उपयोग संबंधी मंजूरी अथवा तेज स्वीकृति प्रदान की है जोकि सुरक्षा एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सक्षम पाए गए हैं।” स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में वर्तमान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,24,190 मरीज उपचाराधीन हैं, जोकि अब तक सामने आए कुल मामलों का 2.16 फीसदी है। इस घातक वायरस के कारण अब तक 1.5 लाख से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Union Health Minister Harsh Vardhan) ने दी जानकारी के अनुसार, “केंद्र सरकार द्वारा कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की गई है। 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन आम जनता के लिए उपलब्ध होगी। विशेष बात यह है कि, भारत ने कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद एक वर्ष के भीतर ही कोरोना वैक्सीन विकसित की है। इसलिए यह टीका पहले कोरोना योद्धाओं जैसे डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्य कर्मचारी और सैनिकों को लगाया जाएगा। “

दूसरे चरण में, कोरोना वैक्सीन 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को या 50 वर्ष से कम आयु के रोगियों को दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, अगले दस दिनों में देश भर में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।