Vaccination
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के खिलाफ शुरू लड़ाई में गुरुवार को बड़ी कामयाबी मिली है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सीरम इंसीट्यट द्वारा बच्चों के लिए बनाई ‘ कोवोवैक्स’ वैक्सीन की आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इस बात की जानकारी सीरम के सीईओ आदर पूनावाला ने ट्वीट कर दी। 

    पूनावाला ने ट्वीट में लिखा, “यह अभी तक COVID-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक और मील का पत्थर है, Covovax अब W.H.O है। उत्कृष्ट सुरक्षा और प्रभावकारिता दिखाते हुए आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित। एक महान सहयोग के लिए आप सभी का धन्यवाद।”

    टीकाकरण प्रयास को मिलेगी तेजी 

    डब्लूएचो ने कहा, “आज, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने NVX-CoV2373 के लिए आपातकालीन उपयोग सूची (EUL) जारी की और SARS-CoV-2 वायरस के खिलाफ WHO-मान्य टीकों की टोकरी का विस्तार किया।”  

    डब्लूएचो ने आगे कहा, “CovovaxTM नाम का वैक्सीन, नोवावैक्स के लाइसेंस के तहत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया गया है और यह COVAX सुविधा पोर्टफोलियो का हिस्सा है, जो निम्न-आय वाले देशों में अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए चल रहे प्रयासों को बहुत आवश्यक बढ़ावा देता है।”

    अभी तक केवल जायडस कैडिला को थी मंजूरी 

    भारत में अभी जायडस कैडिला की जॉयकोव-डी वैक्सीन को ही 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों और वयस्कों को लगाने के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी।