bihar

    नयी दिल्ली. आज बिहार (Bihar) में ग्राम पंचायत (Gram Panchayat Elections) पांचवें चरण की मतगणना का काम जारी है। यहाँ के 38 जिलों के 58 प्रखंडों व 845 पंचायतों के लिए 92972 प्रत्याशियों की किस्‍मत का फैसला आज हो रहा है। बीते रविवार को पांचवे चरण में जिला परिषद सदस्‍य, मुखिया पंचायत समिति सदस्‍य, वार्ड सदस्‍य, सरपंच व पंच के आधा दर्जन पदों के लिए करीब 61% मतदान हुआ था।

    गौरतलब है कि कि पांचवें चरण में 3,424 प्रत्याशी पहले हीं निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए जा चुके हैं। वहीं अब इन चुनावों में पार्टी के किसी भी प्रतीक चिन्ह का इस्तेमाल नहीं होता है। 

    बता दें कि आज 38 जिलों में 845 पंचायतों के आधा दर्जन पदों के लिए मतगणना सुबह आठ बजे से ही शुरू हो चुकी है। लेकिन कई केंद्र ऐसे भी हैं जहां मतगणना आज देरी से शुरू हुई है। पता हो कि इसमें आज 92972 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला हो रहा है। हैं।

    यहाँ से मिले नतीजे 

    प्राप्त संचारों के अनुसार औरंगाबाद के दाउदनगर प्रखंड के शमशेरनगर से अमृता कुमारी लगातार तीसरी बार मुखिया बनने में फिर कामयाब रही हैं। वहीं जहानाबाद जिले के सुरूंगापुर पंचायत से नागेन्द्र पासवान भी मुखिया निर्वाचित हुए हैं। वहीं मुजफ्फरपुर के कुढ़नी प्रखंड की तीन पंचायतों के भी अब तक परिणाम आ चके हैं। लेकिन अब जो सबसे ख़ास बात सामने आ रही है, वह यह है कि दो निवर्तमान मुखिया भी चुनाव हार गए हैं। परत जानकारी के अनुसार खरौनाडीह निवर्तमान मुखिया एवं दोनों पंचायत समिति के सदस्यों को हार का सामना करना पड़ा है। यहां के तीनों पदों के लिए नए चेहरों को जीत मिली है।

    गौरतलब है कि बिहार में ग्राम पंचायत पांचवें चरण की मतगणना फिलहाल जारी है। यहाँ के 38 जिलों के 58 प्रखंडों व 845 पंचायतों के लिए 92972 प्रत्याशियों की किस्‍मत का फैसला हो रहा है।  राज्य के 38 जिलों में 845 पंचायतों के आधा दर्जन पदों के लिए मतगणना आज सुबह आठ बजे से हीब शुरू हो चुकी है।