Bill Gates praises on approval of two vaccines in India, says- 'Leadership is worth appreciating'
File

Loading

वाशिंगटन: बायोटेक (Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) की कोविशील्ड (Covishield) को भारत (India) में इमरजेंसी यूज़ की हरी झंडी मिलते ही दुनिया भर में देश तारीफ होने लगी है। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने भारतीय लीडरशिप, साइंटिफिक इनोवेशन और वैक्सीन प्रोडक्शन क्षमता सराहा है। 

बिल गेट्स ने ट्वीट करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की लीडरशिप की तारीफ की है उन्होंने ने ट्विटर पर लिखा, “वैज्ञानिक इनोवेशन और वैक्सीन प्रोडक्शन क्षमता में भारत के नेतृत्व को देखकर खुशी महसूस होती है। दुनिया कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कार्य कर रही है।”

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश में एक साथ दो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दिए जाने पर सोमवार को कहा था कि देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) को काबू करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने वाला है। उन्होंने ‘भारत में निर्मित’ वैक्सीन के लिए वैज्ञानिकों और तकनीशियनों की प्रशंसा करते हुए कहा था कि, देश को उन पर गर्व है। 

बता दें कि, इससे पहले बिल गेट्स ने कहा था कि कोरोना महामारी से अभी भी सतर्क रहना जरूरी है। कोरोना की वैक्सीन से स्थिति में सुधार ज़रूर आने की संभावना है लेकिन ये इतना भी आसान नहीं है। बिल गेट्स ने कहा था कि, नए साल का पहला महीना चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है, जरूरी है कि नए स्ट्रेन पर काबू पाने के लिए तेजी से काम हो।