Bill Gates visited slums in Bhubaneswar
बिल गेट्स

Loading

भुवनेश्वर : माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सह-संस्थापक ( Microsoft co-founder) बिल गेट्स (Bill Gates) ने बुधवार की सुबह भुवनेश्वर (Bhubaneswar) की एक झुग्गी बस्ती का दौरा किया और वहां रहने वाले लोगों से बातचीत की।  इसी के साथ उन्होंने राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ मां मंगला बस्ती में बीजू आदर्श कॉलोनी का भी दौरा किया।  

बिल गेट्स ने झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों का हालचाल जाना और वहां काम करने वाले महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों के साथ भी बातचीत की। राज्य विकास आयुक्त अनु गर्ग ने कहा, ”हमने उन्हें अवगत कराया कि झुग्गीवासियों को भूमि अधिकार, नल के पानी का कनेक्शन, शौचालय और बिजली की आपूर्ति मिल गई है। उन्होंने झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्र को एक मॉडल कॉलोनी में बदलने पर खुशी व्यक्त की।”

Bill Gates
बिल गेट्स

राज्य के शहरी विकास सचिव जी. माथी. वथानन ने कहा कि गेट्स ने सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बात की। कॉलोनी के एक निवासी ने कहा कि जन-हितैषी बिल गेट्स ने उनसे बातचीत की और योजनाओं के परिणामस्वरूप उनकी जीवनशैली में आए बदलाव के बारे में पूछा। व्यक्ति ने कहा, ”उन्होंने पूछा कि हम पहले कैसे रह रहे थे और अब हमारी वर्तमान में क्या स्थिति है।”

 

गेट्स मंगलवार को यहां पहुंचे थे और वह आज दिन में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात करेंगे। राज्य सरकार के विभिन्न विभाग बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।