well
Pic: Twitter

Loading

रांची: झारखंड सरकार (Jharkhand government) ने बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन मिशन (Birsa Irrigation Well Promotion Mission) के तहत राज्य के ग्रामीण इलाकों में एक लाख कुंए बनाने की स्वीकृति दी है। यह तब हो रहा है जब देश में कुंए का इस्तेमाल लगभग बंद हो गया है। ज्यादातर कुंए बंद कर दिए गए हैं। इसमें मिड्डी डालकर जमीन समतल कर दिए गए हैं। अब सायद ही कहीं कुंआ दिखे। यदि कहीं दिखता भी है तो उसमें से पानी नहीं निकाला जाता और न ही उसका किसी तरह से उपयोग होता है। फ़िलहाल झारखंड सरकार के इस फैसले का स्वागत भी हो रहा है वहीं कई लोग इस योजना को बेकार बताया है।  

झारखंड के मंत्रिमंडल सचिव अजय कुमार सिंह (Ajay Kumar Singh) ने यहां मीडिया को बताया कि बुधवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में 39 अन्य प्रस्तावों के साथ इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव को स्वीकृत किया गया।  

राज्य मंत्रिमंडल में ग्रामीण विकास विभाग के अन्तर्गत मनरेगा एवं राज्य योजना’ मद के तहत “बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन मिशन” के क्रियान्वयन की स्वीकृति दी गई जिसके तहत कुल एक लाख नये कूंए पूरे राज्य में बनाये जायेंगे। एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में मंत्रिमंडल ने झारखण्ड राज्यान्तर्गत नेतरहाट आवासीय विद्यालय, नेतरहाट/इंदिरा गाँधी बालिका विद्यालय, हजारीबाग की तर्ज पर कोल्हान प्रमण्डल, चाईबासा एवं संथाल परगना प्रमण्डल, दुमका में आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण हेतु 1,95,15,96,236 रुपये के व्यय की प्रशासनिक स्वीकृति दी। (एजेंसी इनपुट के साथ)