Bawankule
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र और कर्नाटक विधान परिषद के चुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। शुक्रवार को जारी की गई सूची के अनुसार, महाराष्ट्र की पांच और कर्नाटक की 17 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। देवेंद्र फडणवीस सरकार में मंत्री रहे चंद्रशेखर बावनकुले को नागपुर से उम्मीदवार बनाया है। 

    महाराष्ट्र की पांच सीटों पर किया ऐलान 

    भाजपा ने महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों पर ऐलान किया है। भाजपा नेतृत्व ने कोल्हापुर से अमल महादेव महाडिक, नागपुर से चंद्रशेखर बावनकुले, धुले-नंदुरबार से अमरीश रसिकलाल पटेल, अकोला-बुलढाणा-वाशिम से वसंत मदनलाल खंडेलवाल और मुंबई से राजहंस धनंजय सिंह को उम्मीदवार बनाया है। 

    कर्नाटक की 17 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

    वर्तमान में ये है विधायक 

    महाराष्ट्र:

    मुंबई (शिवसेना के रामदास कदम और कांग्रेस के भाई जगताप), कोल्हापुर (कांग्रेस के सतेज पाटिल), धुले-सह-नंदूरबार (अमरीशभाई पटेल, कांग्रेस से भाजपा बने), अकोला-सह-बुलढाणा- सह-वाशिम (शिवसेना के गोपीकिशन बाजोरिया), नागपुर (बीजेपी के गिरीश व्यास), सोलापुर (प्रशांत परिचारक, निर्दलीय) और अहमदनगर (एनसीपी के अरुणकाका जगताप)। चुनाव आयोग के अनुसार, सोलापुर और अहमदनगर में चुनाव नहीं होंगे।

    कर्नाटक:

    जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमें समाज कल्याण मंत्री और सदन के नेता कोटा श्रीनिवास पुजारी, उपाध्यक्ष एम.के. प्रणेश, विपक्ष के नेता एस.आर. पाटिल, पूर्व अध्यक्ष के प्रतापचंद्र शेट्टी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता के.सी. कोंडैया, भाजपा, कांग्रेस और जद (एस) के मुख्य सचेतक क्रमशः महंतेश कवाटागीमठ, एम. नारायणस्वामी और अप्पाजी गौड़ा। कांग्रेस के सदस्य श्रीनिवास माने का कार्यकाल भी 5 जनवरी को समाप्त हो रहा है

    ज्ञात हो कि, महाराष्ट्र की 6 और कर्नाटक की 25 सीटों पर दस दिसंबर को चुनाव होने वाले हैं, वहीं 14 दिसंबर को परिणाम की घोषण की जाएगी। महाराष्ट्र की छह विधायकों का कार्यकाल एक जनवरी 2022 को समाप्त होने वाला है, वहीं कर्नाटक की 25 विधायकों का पांच जनवरी २०२२ को कार्यकाल समाप्त होने वाला है जिसके कारण इन सीटों पर चुनाव होने वाला है

    आयोग ने चुनाव की अधिसूचना 16 नवंबर को जारी कर दी थी। जिसके अनुसार, 23 नवंबर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख हैं। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 26 नवंबर है। संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हैं।