modi

Loading

नई दिल्ली: जहां बीते शनिवार को BJP ने 2024 के लोकसभा चुनाव(Loksabha Elections 2024) को लेकर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है। वहीं इस बार पहली घोषणा में BJP ने 16 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश 195 लोकसभा सीटों पर टिकट घोषित कर दिए हैं। इसके साथ ही इस बार ज्यादातर सीटों पर अपने मौजूदा सांसदों पर ही दांव खेला है तो कई सीट पर पुराने चेहरों की जगह पर नए चेहरे उतारे हैं। दिल्ली से लेकर राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी इस बार BJP ने बड़ी ही निर्ममता से अपने कई सांसदों के टिकट काटे हैं। 

कितनों को मिला टिकट और कितनों का कटा पत्ता

देखा जाए तो BJP की ओर से जारी उम्मीदवारों की पहली सूची में इस बार कुल 29 मौजूदा सांसदों के टिकट कटे हैं। वहीं इस बार असम में दो सांसद फिर रिपीट हुए जबकि पांच सांसदों के टिकट कटे हैं।  छत्तीसगढ़ में इस बार दो रिपीट हुए और 4 लोगों के टिकट कटे हैं। राजधानी दिल्ली में 4 सांसदों के टिकट कटे हैं जबकि 1 रिपीट हुआ है।  मध्य प्रदेश में तो सबसे ज्यादा यानी 6 सांसदों के टिकट काटा गया है और 14 को फिर रिपीट किया गया है। 

इधर राजस्थान को देखें तो यहां 5 मौजूदा सांसदों को टिकट नहीं मिला है और 8 को रिपीट किया गया है। वहीं, पश्चिम बंगाल में 8 सांसदों को फिर से टिकट दिया गया है जबकि 1 का पत्ता कटा है। त्रिपुरा में भी 1 मौजूदा सांसद को टिकट नहीं दिया गया। झारखंड में 7 सीटों पर रिपीट किया गया है जबकि 2 के टिकट कटे हैं। 

जानें असम में किन्हें मिला मौका 

BJP ने अपनी पहली सूची में असम की 11 लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की। इनमें से छह उम्मीदवार मौजूदा सांसद हैं जबकि अन्य पांच नए चेहरे हैं। इस बार ने परिमल शुक्लाबैद्य को सिलचर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जहां 2019 के आम चुनाव में राजदीप रॉय ने जीत हासिल की थी। स्वायत्त जिला (सुरक्षित) सीट से पार्टी के उम्मीदवार अमर सिंह टिसो चुनाव लड़ेंगे। इस सीट पर वर्तमान में होरेन सिंग बे सांसद हैं। बिजुली कलिता मेधी गुवाहाटी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी जो अभी रानी ओझा के पास है। रंजीत दत्ता तेजपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जिस पर 2019 में पल्लब लोचन दास ने जीत दर्ज की थी। BJP ने मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली को हटाकर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है।  

छत्तीसगढ़ में कौन लडेगा चुनाव और कौन नहीं 

इस बार छत्तीसगढ़ की 11 सीट के लिए BJP उम्मीदवारों की सूची में चार चेहरे नये शामिल हैं। जांजगीर चांपा (सुरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से, मौजूदा सांसद गुहाराम अजगल्ले की जगह पार्टी के उम्मीदवार कमलेश जांगड़े चुनाव लड़ेंगे। रायपुर से, BJP के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल मैदान में उतरेंगे, न कि सुनील कुमार सोनी जिन्होंने 2019 में यह सीट जीती थी। राज्य की महासमुंद सीट से मौजूदा सांसद चुन्नी लाल साहू की जगह BJP उम्मीदवार रूप कुमारी चौधरी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। कांकेर (सुरक्षित) सीट पर मौजूदा सांसद मोहन मंडावी की जगह BJP उम्मीदवार भोजराज नाग ने ले ली।  

दिल्ली से किसे मिला मौका 

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां BJP लोकसभा सीट के लिए 5 उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें से चार मौजूदा सांसदों के स्थान पर नये चेहरों को मौका दिया गया है। पार्टी ने दो बार के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन को हटाकर प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। पश्चिमी दिल्ली सीट से BJP ने दो बार के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है। इसमें BJP की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया गया है, जिस पर वर्तमान में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी सांसद हैं। दक्षिणी दिल्ली से BJP ने रमेश बिधूड़ी को हटाकर रामवीर सिंह बिधूड़ी को अपना उम्मीदवार बनाया है।  

कौन लडेगा गुजरात से चुनाव 

BJP ने गुजरात की 26 लोकसभा सीट में से 15 के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिये। BJP ने राज्य से पांच मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिये हैं जबकि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और परषोत्तम रूपाला को टिकट दिया है।जिन मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए हैं उनमें राजकोट से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मोहन कुंडारिया, पोरबंदर से रमेश धादुक, अहमदाबाद पश्चिम से किरीट सोलंकी, बनासकांठा से परबत पटेल और पंचमहाल से रतनसिंह राठौड़ शामिल हैं। 

कुंडारिया के स्थान पर राजकोट से केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला चुनाव लड़ेंगे। रूपाला अमरेली जिले से आते हैं। भावनगर जिले के रहने वाले मांडविया को धादुक के स्थान पर पोरबंदर से मैदान में उतारा गया है। BJP ने अहमदाबाद पश्चिम (आरक्षित) सीट पर किरीट सोलंकी की जगह दिनेश मकवाना को टिकट दिया है, जबकि पंचमहाल में मौजूदा सांसद रतनसिंह राठौड़ की जगह राजपालसिंह जाधव को टिकट दिया गया है।  

झारखण्ड में किस पर खेला जा रहा दांव 

BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड की 14 में से 11 सीट पर प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए। झारखंड में BJP ने मनीष जयसवाल को हज़ारीबाग़ सीट से मैदान में उतारा है, जो फिलहाल पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा के पास है। लोहरदगा (एसटी) सीट पर तीन बार के सांसद सुदर्शन भगत की जगह समीर ओरांव को टिकट दिया गया है।

MP में फिर चमके शिवराज, ऐसी है लिस्ट 

मध्य प्रदेश के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची में, BJP ने सात मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया है। पार्टी ने ग्वालियर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर की जगह भरत सिंह कुशवाह को उम्मीदवार बनाया है। गुना से मौजूदा सांसद कृष्णपाल सिंह यादव को हटाकर इस सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा गया है। 

BJP उम्मीदवार लता वानखेड़े सागर लोकसभा सीट से मैदान में उतरेंगी, जो वर्तमान में राजबहादुर सिंह के पास है। वहीं वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (सुरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने विदिशा से सांसद रमाकांत भार्गव को हटाकर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। आलोक शर्मा भोपाल सीट से उम्मीदवार होंगे, जिस पर वर्तमान में साध्वी प्रज्ञा सिंह पार्टी सांसद है। रतलाम (सुरक्षित) सीट से पार्टी उम्मीदवार अनीता नागर सिंह चौहान चुनाव लड़ेंगी। इस सीट पर वर्तमान में गुमान सिंह डामोर BJP सांसद हैं।  

राजस्थान, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में कौन लडेगा चुनाव 

BJP ने राजस्थान में 15 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें पांच मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया गया है, जो चुरू, भरतपुर, जालौर, उदयपुर और बांसवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब को त्रिपुरा पश्चिम सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है, जो वर्तमान में पार्टी सांसद प्रतिमा भौमिक के पास है। BJP ने पश्चिम बंगाल में अलीपुरद्वारा (सुरक्षित) सीट से मनोज तिग्गा को मैदान में उतारा है जहां से जॉन बारला मौजूदा सांसद हैं।