BJP, List

Loading

नई दिल्ली: एक बड़ी खबर के अनुसार 2024 के लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) के लिए BJP के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आज जारी होने की प्रबल संभावना है। मामले पर सूत्रों की मानें तो, इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) सहित करीब 155 लोगों के नाम शामिल होने की भी चर्चा है।

ऐसी हो सकती है चुनावी लिस्ट 

ख़बरों के अनुसार PM मोदी को वाराणसी, अमित शाह को गांधीनगर, राजनाथ सिंह को लखनऊ, स्मृति ईरानी को अमेठी, धर्मेंद्र प्रधान को ओडिशा के संबलपुर, ज्योतिरादित्य सिंधिया को ग्वालियर या गुना-शिवपुरी, शिवराज सिंह चौहान को भोपाल या विदिशा और संबित पात्रा को ओडिशा के पुरी से टिकट दिया जा सकता है।

इनके अलावा भिवानी बल्लभगढ़ से इस बार भूपेंद्र यादव, डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल, राजौरी-अनंतनाग से रविंद्र रैना, कोटा से ओम बिड़ला, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से मनोज तिवारी, पश्चिमी दिल्ली से परवेश वर्मा और आसनसोल से TMC के शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ भोजपुरी सिंगर-एक्टर पवन सिंह को भी चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। 

होंगी 33% ज्यादा महिला प्रत्याशी 

यह भी खबर है कि इस बार BJP आगामी लोकसभा चुनाव में सबसे ज्यादा महिला प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है। सूत्रों की मानें तो इस बार महिला प्रत्याशियों की संख्या पिछली बार से 33% ज्यादा होगी। 2019 में 53 महिलाएं BJP के टिकट पर लोकसभा चुनाव में उतरी थीं। 33% ज्यादा के हिसाब से 70 महिलाओं को टिकट मिल सकता है।

आगामी 10 मार्च तक 50% सीटों पर प्रत्याशियों का हो सकता है ऐलान

सूत्रों से यह भी जानकरी मिली है कि, BJP आगामी 10 मार्च तक 50% लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है। 2019 के चुनाव में भी पार्टी ने यही किया था। दरअसल देखा जाए तो पिछली बार लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा से कुछ हफ्ते पहले BJP ने 21 मार्च 2019 को 164 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया था।

दरअसल राजधानी दिल्ली में बीते गुरुवार 29 फरवरी  को BJP मुख्यालय में केंद्रीय कोर चुनाव कमेटी (CEC) की बैठक हुई थी। इसमें 17 राज्यों की 155 लोकसभा सीटों पर देर रात 11 बजे से 3:15 तक, करीब 4 घंटे तक मंथन हुआ था। इस बैठक में PM मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह के अलावा BJP शासित राज्यों के CM भी मौजूद थे।