BJP released the first list for loksabha elections

Loading

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों का नाम शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तीसरी बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) से ही चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी की इस लिस्ट में 34 केंद्रीय और राज्य मंत्री के नाम भी शामिल हैं। इस सूची में 28 महिलाओं को टिकट दिया गया है।  

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मंत्री, लोकसभा अध्यक्ष का नाम शामिल है। सोलह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लोकसभा उम्मीदवारों की भाजपा की पहली सूची में 28 महिलाएं, 47 युवा नेता शामिल हैं। उम्मीदवारों की पहली सूची में, भाजपा ने उत्तर प्रदेश में  51, पश्चिम बंगाल 26, मध्य प्रदेश 24, गुजरात 15, राजस्थान 15, केरल 12, तेलंगाना 9, असम 14, झारखंड 11, छत्तीसगढ़ 11, दिल्ली 5, जम्मू कश्मीर 2, उत्तराखंड 3, अरुणाचल प्रदेश 2, गोवा 1, त्रिपुरा 1, अंडमान निकोबार और दमन एंड दीव के लिए 1 सीट पर उम्मीदवारों का ऐलान हुआ है।

ऐसी है चुनावी लिस्ट 

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। जबकि मनसुख मांडविया पोरबंदर से चुनाव लड़ेंगे। वहीं अरुणाचल वेस्ट से किरण रिजिजू, अरुणाचल ईस्ट से तापिर गाव, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, रतलाम से अनीता चौहान, बीकानेर से अर्जुन मेघवाल,सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़, चुरू से देवेन्द्र हजारिया, स्मृति ईरानी को अमेठी, नागपूर से नितिन गडकरी, धर्मेंद्र प्रधान को ओडिशा के संबलपुर, चंदौली से महेंद्रनाथ पांडेय, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना से टिकट दिया गया है। वहीं भाजपा ने नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, चांदनी चौक सीट से प्रवीण खंडेलवाल और उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी और दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को मैदान में उतारा है। जबकि पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव राजस्थान के अलवर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। 

विनोद तावड़े ने क्या कहा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में हमने एनडीए को विस्तार देने का काम किया। हमें विश्वास है कि देश में एक बार फिर से मोदी सरकार बनेगी। सबसे मन से भी यही आवाज आ रही है कि फिर एक बार मोदी सरकार। पिछले कुछ लोकसभा क्षेत्रों और प्रदेशों में रायसुमारी करने के बाद कुछ नाम पार्टी हाईकमान को भेजे गए। जिस पर केंद्रीय चुनाव समिति ने चर्चा की।

बैठक में पीएम मोदी समेत ये थे मौजूद

बीजेपी ने चुनाव के मद्देनजर 29 फरवरी को एक बैठक की थी, इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संगठन महासचिव बीएल संतोष, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, प्रभारी, सह-प्रभारी और चुनाव प्रभारी उपस्थित थे।