liquor
(File Photo)

    Loading

    नई दिल्ली/कोलकाता. हैदराबाद (Hyderabad) स्थित एक स्टार्टअप ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) राज्य के कोलकाता (Kolkata) शहर में सिर्फ 10 मिनट के भीतर शराब की आपूर्ति करने की सेवा शुरू की है। इनोवेंट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित ब्रांड बूजी ने एक बयान में यह सेवा शुरू करने की जानकारी देते हुए दावा किया कि वह 10 मिनट के भीतर शराब पहुंचाने की पेशकश करने वाला देश का पहला ऑनलाइन मंच है। 

    वहीं बयान के मुताबिक, इस त्वरित आपूर्ति सेवा के लिए बूजी को पश्चिम बंगाल राज्य आबकारी विभाग से मंजूरी मिल गई है। बूजी एक आपूर्ति एग्रीगेटर मंच है जो शराब की नजदीकी दुकानों से उत्पाद लेकर उपभोक्ता के पास पहुंचाता है। 

    कंपनी ने कहा कि इस त्वरित सेवा के लिए नवाचारी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का भी इस्तेमाल किया जाता है। बूजी के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विवेकानंद बलिजेपल्ली ने कहा, “प्रौद्योगिकी के उन्नत इस्तेमाल से शराब आपूर्ति और उपयोग से जुड़ी तमाम आशंकाओं को दूर करने की कोशिश की गई है।” 

    कंपनी द्वारा जारी अपने बयान में कहा है कि पश्चिम बंगाल राज्य आबकारी विभाग (West Bengal State Excise Department) से मंजूरी के बाद पूर्वी महानगर में यह सेवा शुरू की गई है। 

    गौरतलब है कि, बूजी एक डिलीवरी एग्रीगेटर है। वहीं ऑर्डर मिलने के बाद यह निकटतम दुकान से शराब को उठाता है। इस बाबत इनोवेंट टेक्नोलॉजीज ने कहा कि उसने एक बी2बी लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म बनाया है। ऐसे में यह डिलीवरी लागत को कम करेगा, जिससे बूजी देश का एक किफायती प्लेटफॉर्म भी बन जाएगा।