West Bengal's big step amid the threat of Omicron in the country, testing of booster dose will start soon
Representational Pic

    Loading

    नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का तांडव लगातार जारी है। बढ़ते कोविड (COVID-19) मामलों के बीच देश में आज से बूस्टर डोज (Booster Dose) लगने की शुरूआत हो रही है। बताना चाहते हैं कि देश में आज से हेल्थ केयर वर्कर्स और 60+ जिन्हें कोई गंभीर बिमारी है, उनको वैक्सीन की तीसरी डोज लगाई जाएगी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने की एहतियातन डोज देने की घोषणा की थी। 

    ज्ञात हो कि बूस्टर डोज को पीएम मोदी ने ‘प्रीकॉशन डोज’ का नाम दिया था। यह डोज ऐसे समय में लग रही है जब कोरोना और ओमीक्रोन के मामले बड़ी ही तेजी से देश में बढ़ते जा रहे हैं। इसे लेकर स्वास्थ मंत्रालय ने पहले ही साफ कर दिया है कि इसके लिए रजिस्ट्रेशन की कोई जरूरत नहीं है, वो पात्र हैं वो सीधे अपॉइंटमेंट लेकर या फिर किसी वैक्सीनेशन सेंटर जा सकते हैं। 

    उल्लेखनीय है कि हेल्‍थ-फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ ही 60 साल से अधिक उम्र के लोग जिन्हें डायबिटीज, हाइपरटेंशन सहित अन्य बीमारियों हैं, ऐसे लोग भी अपने डॉक्टर की सलाह पर बूस्टर डोज ले सकते हैं। इसके लिए पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के 9 महीने बाद ही एहतियाती खुराक दी जाएगी। 

    गौर हो कि केंद्र ने स्पष्ट कर दिया है कि जो भी लोग बूस्टर डोज लगवाने जा रहे हैं, उन्हें वहीं वैक्सीन दी जाएगी जिसकी पहली दो खुराक मिली हुई है। ऐसे इसका मतलब है कि अगर आपको कोवैक्सीन लगी है तो आपको इसकी तीसरी डोज फिर लगेगी।