Budget 2022: Announced to develop new products for Railways, small farmers, MSMEs
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

    Loading

    नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को साल 2022-23 के लिए बजट (Budget 2022-23) पेश किया है। सीतारमण मंगलवार को लाल कपड़े में लिपटा टैबलेट लेकर संसद भवन पहुंचीं। सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि रेलवे, छोटे किसानों, एमएसाएमई के लिए नये उत्पाद विकसित करेगा। लोकसभा में सीतारमण ने 2022-23 का आम बजट पेश करते हुए इस बात की ओर ध्यान दिलाया कि केंद्र एवं राज्य सरकारों के प्रयासों के कारण रोजगार एवं उद्यम अवसरों में वृद्धि हो रही है।

    उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गो का 2022-23 में 25,000 किमी विस्तार किया जाएगा और सड़क परिवहन मास्टर प्लान के लिए 2022-23 में ‘‘पीएम गति शक्ति” को अंतिम रूप दिया जाएगा।

    यहां देखें बजट LIVE–

     

    डिजिटल स्वरूप वाले बजट को अपने भीतर समेटे हुए इस लाल कपड़े के ऊपर सुनहरे रंग में राष्ट्रीय प्रतीक-चिह्न अशोक स्तंभ भी अंकित था। पहले वित्त मंत्री बजट को लाल रंग के ब्रीफकेस में रखकर संसद भवन ले जाते थे। लेकिन वर्ष 2019 में वित्त मंत्री बनने के बाद से सीतारमण ने ब्रीफकेस की जगह भारतीय परंपरा के अनुरूप बही-खाते की शक्ल में लाल कपड़े में लिपटे बजट को पेश करना शुरू कर दिया था।

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में देश का बजट साल 2022-23 के लिए पढ़ना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में केंद्रीय बजट 2022-23 पेश कर रही हैं। वित्त मंत्री संसद जाने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मिलीं। स्थापित परंपरा के मुताबिक, बजट पेश करने के लिये संसद जाने से पहले वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन जा कर राष्ट्रपति से मुलाकात करते हैं।

    राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया, “वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2022-23 पेश करने से पहले, वित्त राज्यमंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड, पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की।” इसके बाद केंद्रीय मंत्रिमंडल की बजट को मंजूरी देने के लिये बैठक हुई। संसद में पेश करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मंत्रिमंडल ने वित्त वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) के लिये बजट को मंजूरी दी।