budget

    Loading

    नई दिल्ली. देश के बजट को लेकर मिली बड़ी खबर के अनुसार, इस बार संसद का बजट सत्र (Budget Session) आगामी 31 जनवरी से शुरू हो रहा है, जो 6 अप्रैल तक चलेगा। जानकारी के अनुसार आगामी 1 फरवरी को बजट पेश किया जा सकता है। वहीं साल 2023 का बजट सत्र इस बार 66 दिनों का होगा। जिसमें 27 जरुरी बैठकें होंगी।

    इस बाबत आज केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी (Prahlad Joshi) ने जानकारी देते हुए बताया कि, आगामी 14 फरवरी से 12 मार्च के बीच ब्रेक रहेगा। इस बाबत उन्होंने ट्वीट में लिखा, संसद का बजट सत्र आगामी 31 जनवरी से शुरू होगा और 6 अप्रैल तक चलेगा, जिसमें 27 बैठकें 66 दिनों में सामान्य अवकाश के साथ ही होंगी। 

    इसके साथ ही आज प्रह्वाद जोशी ने बताया कि, इस बार बजट सत्र 2023 के दौरान 14 फरवरी से 12 मार्च तक अवकाश रहेगा, ताकि विभाग संबंधित संसदीय स्थायी समितियां अनुदान मांगों की जांच कर सकें और अपने मंत्रालयों/विभागों से संबंधित रिपोर्ट भी तैयार कर सकें।

    पता हो कि। इस वक्त दुनिया रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के भयंकर दौर से गुजर रही है। वहीं इस हो रही जंग ने वैश्विर स्तर पर आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को काफी प्रभावित किया हुआ है। साथ ही वर्ल्ड बैंक ने विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भी 2023 में आसन्न मंदी की चेतावनी दी है।

    बात अगर देश की करें तो राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने बीते गुरुवार को ही जानकारी देते हुए बताया था कि, भारत में खाद्य कीमतों में नरमी से दिसंबर में खुदरा मुद्रास्फीति बीते 12 महीने के सबसे निचले स्तर 5।7% पर आ गई है। वहीं इस बार दिसंबर 2022 को समाप्त तिमाही लगातार भी चौथी तिमाही थी जब CPI 6% अंक से ऊपर रहा है।